इस साल मई में शुरू होगी चारधाम यात्रा, जानें कब खुलेंगे श्रद्धालुओं के लिए कपाट

Views : 2022  |  3 minutes read
Chardham-Yatra-Uttarakhand

उत्तराखंड सरकार ने चारधाम यात्रा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके अनुसार, हरिद्वार महाकुंभ के संपन्न होने के बाद मई माह में चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी।केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को मेष लग्न में सुबह पांच बजे खोले जाएंगे। इसके बाद छह माह तक देश-विदेश के श्रद्धालु धाम में आराध्य के दर्शन व पूजा-अर्चना कर सकेंगे। भगवान बद्री विशाल के कपाट 18 मई प्रातः 4:15 पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। श्री गंगोत्री धाम व यमनोत्री धाम के कपाट 14 मई को खोले जाएंगे। गाडू घड़ा यात्रा 29 अप्रैल को तय की गई है। जानकारी के लिए बता दें कि चारधाम यात्रा में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु हर वर्ष यहां आते हैं।

चारधाम के लिए सीएम ने दो करोड़ की वित्तीय स्वीकृति दी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने चारधाम यात्रा के लिए दो करोड़ रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। सीएम रावत ने चारधाम यात्रा व्यवस्था के लिए आयुक्त, गढ़वाल मंडल को दो करोड़ रुपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने चारधाम यात्रा व्यवस्था के तहत रुद्रप्रयाग में 16 नग तथा केदारनाथ पैदल मार्ग पर 94 नग अस्थायी शौचालयों, मूत्रालयों के निर्माण, मरम्मत कार्य एवं सफाई व्यवस्था संबंधी कार्य के लिए एक करोड़ चार लाख रुपये की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की।

केदारनाथ यात्रा को लेकर रुद्रप्रयाग एसपी ने दिए निर्देश

रुद्रप्रयाग पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने केदारनाथ यात्रा को लेकर कोतवाली, चौकी व थाना प्रभारियों के साथ बैठक करते हुए व्यवस्थाओं पर चर्चा की है। साथ ही पुलिस अधीक्षक ने यात्राकाल में आने वाली चुनौतियों के समाधान के लिए ठोस व्यवस्था बनाने पर जोर दिया है। एसपी अग्रवाल ने सभी थाना प्रभारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापार मंडल से वार्ता कर पार्किंग के लिए स्थान चयन कराएं। साथ ही बाजारों में यात्रियों के ठहरने के लिए आवासीय व्यवस्था और होटल संचालकों को सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दें। उन्होंने कहा कि यात्रामार्ग समेत प्रमुख मार्गों व स्थानों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दिशा सूचक बोर्ड लगाए जाएंगे।

रेलवे का निर्देश: अब रात के वक्त मोबाइल या लैपटॉप चार्ज नहीं कर पाएंगे रेल यात्री

COMMENT