चार राज्यों में भाजपा की वापसी, पंजाब में आप ने पहली बार बनाई सरकार

Views : 696  |  3 minutes read
Assembly-Election-Result-2022-

हाल में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने चार राज्यों में वापसी की है। हालांकि, यूपी और उत्तराखंड में बीजेपी को सीटों के मामले में नुकसान हुआ है। लेकिन जिस कड़ी टक्कर की बात यूपी में की जा रही थी वो शायद नहीं दिखी। वहीं, पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) ने बंपर जीत दर्ज की है।

यूपी में योगी के काम पर लग गई मुहर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव जीत भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए बहुत बड़ी राहत लेकर आई है। राज्य में लगातार दूसरी बार बीजेपी सत्ता में आ रही है। योगी आदित्यनाथ की सख्त छवि। अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई, महिला सुरक्षा और गरीबों को राशन योजना का फायदा पहुंचा। हालांकि, 2017 के चुनाव की तुलना में बीजेपी को सीटों के मामले में काफी नुकसान हुआ है। पिछले चुनाव में बीजेपी को 312 सीटें मिली थी। हालांकि, इस बार सीटें काफी कम हो गई हैं। इस चुनाव में बीजेपी को 42 फीसदी से ज्यादा वोट मिलते दिख रहा है।

उत्तराखंड में बीजेपी की वापसी

उत्तराखंड में बीजेपी लगातार दूसरी बार सरकार बना रही है। बीजेपी ने चुनाव से कुछ महीने पहले ही राज्य में सीएम का चेहरा बदल दिया था। पुष्कर सिंह धामी के चेहरे के साथ बीजेपी मैदान में उतरी थी। राज्य की जनता ने यहां बीजेपी को फिर से चुनने का फैसला किया है। बीजेपी को राज्य में बंपर वोट मिले हैं। करीब 44 फीसदी लोगों ने बीजेपी को वोट किया है। कांग्रेस के लिए यहां से काफी निराशाजनक खबर आई है। राज्य में कांग्रेस तो वोट तो 39 फीसदी मिले लेकिन सीट 17 ही मिलती दिख रही हैं।

पंजाब में आप ने हर समीकरण को किया ध्वस्त

पंजाब चुनाव में आप को जनता ने जमकर वोट किया है। 42 फीसदी से ज्यादा लोगों ने आप को वोट किया है। आप 92 सीटों पर जीतती दिख रही है। वहीं, शिरोमणि अकाली दल (SAD) को 18 फीसदी वोट मिले हैं। कांग्रेस को 22 प्रतिशत लोगों ने वोट किया है। सत्तारूढ़ कांग्रेस को महज 18 सीटें मिलती दिख रही है।

Read Also: 27 मार्च से दोबारा शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं, करीब दो साल बाद हटा बैन

COMMENT