क्या हेयरफॉल आपको बुरी तरह प्रभावित कर रहा है? इन खास टिप्स से बालों का झड़ना रोकें

Views : 664  |  3 min. read

उम्र बढ़ने से बालों पर भी असर पड़ता है। कई बार कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं। इस तरह की परेशानी में आने के बाद लोग बालों को बचाने के लिए कई तरह की दवाओं का इस्तेमाल करने लगते हैं। हालाँकि, इन दवाओं के लाभ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। बाल झड़ने का एक कारण खराब खान-पान भी है।

ऐसे में आज हम आपको बालों को लंबे, घने, काले और चमकदार बनाने के कुछ टिप्स बताएंगे। इन टिप्स से आप बालों को झड़ने और टूटने से भी रोक सकते हैं।

प्रोटीन खाएं

प्रोटीन न केवल हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि बालों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए अंडे और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और उन्हें आहार में शामिल करना चाहिए।

छोटे बाल रखें

स्वस्थ बालों के लिए और झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए बालों की लंबाई कम रखे यह टिप आपके बहुत काम आ सकती है।

स्कैल्प की देखभाल करें

स्कैल्प ही बालों की मजबूती को दर्शाता है। अगर बालों की स्कैल्प बेहतर हो तो बालों का झड़ना भी कम हो सकता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए स्कैल्प का स्वस्थ होना जरूरी है। डैंड्रफ के कारण स्कैल्प भी खराब हो सकती है।

शैम्पू का उपयोग कम करें

शैम्पू का उपयोग कम करें क्योंकि वे बालों को कमजोर कर सकते हैं। कैमिकल युक्त शैंपू कई तरह से आपके बालों के लिए नुकसानदायी हो सकते हैं।

तनाव मुक्त रहें

बालों के झड़ने को रोकने के लिए, तनाव मुक्त रहना सबसे महत्वपूर्ण है। लोग तनावग्रस्त हो जाते हैं और विभिन्न बीमारियों से घिर जाते हैं। जितना अधिक आप तनाव से दूर रहेंगे, आपके बाल उतने ही अच्छे होंगे।

COMMENT