श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया रिटायरमेंट

Views : 651  |  3 minutes read
Lasith-Malinga-Retires

श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास की घोषणा कर दी। मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक मैसेज के जरिए की। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जो विकेट चटकाए हैं, उसे दिखाया है। आपको बता दें कि टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले मलिंगा टेस्ट और वनडे से पहले ही संन्यास ले चुके थे।

युवा पीढ़ी का लगातार समर्थन और मार्गदर्शन करता रहूंगा

तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने अपने वीडियो के कैप्शन में लिखा, ‘खेल के प्रति मेरा प्यार कभी खत्म नहीं होगा।’ उन्होंने कहा, ‘पिछले 17 वर्षों में मैंने जो अनुभव हासिल किया है, अब मैदान में उसकी जरूरत नहीं है, क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है। मगर मैं उस युवा पीढ़ी का लगातार समर्थन और मार्गदर्शन करता रहूंगा, जो इस खेल में ऊपर उठने के लिए प्रयासरत हैं। मैं हमेशा उन सभी के साथ रहूंगा जो खेल से प्यार करते हैं।’ मलिंगा ने आगे कहा, ‘मैं उन सभी लोगों का आभारी हूं, जिन्होंने मेरी यात्रा के दौरान मेरा समर्थन किया। मैं आगामी वर्षों में युवा क्रिकेटरों के साथ अपने अनुभव साझा करने को लेकर उत्सुक हूं।’

इंटरनेशनल क्रिकेट में पांच हैट्रिक दर्ज हैं मलिंगा के नाम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लसिथ मलिंगा के नाम पांच बार हैट्रिक दर्ज है। मलिंगा टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने कॅरियर में 84 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 107 विकेट अपने नाम किए। वहीं, अगर आईपीएल की बात करें तो मलिंगा ने इंडियन प्रीमियर लीग में 170 विकेट झटके हैं। मालूम हो इस 38 वर्षीय तेज गेंदबाज ने अपना आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उनके नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो हैट्रिक दर्ज हैं। उन्होंने विश्वकप में भी 2 हैट्रिक ली हैं। मलिंगा इकलौते ऐसे गेंदबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार गेंदों पर लगातार चार विकेट झटके। उन्होंने 35 साल की उम्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ कैंडी में चार गेंदों पर चार विकेट अपने नाम किए थे।

जनवरी में वनडे और टेस्ट क्रिकेट से ले लिया संन्यास

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने इससे पहले इसी साल जनवरी में टेस्ट और वनडे क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए खुद को उपलब्ध बताया था। पिछले साल मलिंगा ने टी-20 विश्वकप में श्रीलंका की अगुआई करने की इच्छा भी जताई थी, जिसका आयोजन अक्टूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में होना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह टूर्नामेंट स्थगित हो गया। अब यह टी-20 विश्वकप अगले महीने होने जा रहा है। इससे पहले मलिंगा ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। आपको बता दें कि श्रीलंका के फास्ट बॉलर मलिंगा ने अपने करियर में 226 वनडे मुकाबले खेले और उसमें 338 विकेट अपने नाम किए।

Read Also: टी-20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, एमएस धोनी को मिली ये ख़ास जिम्मेदारी

COMMENT