NIRF Ranking: केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों की जारी की रैंकिंग

Views : 953  |  3 minutes read
NIRF-Ranking-2021

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF 2021) के आधार पर विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की। इसमें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (IIT मद्रास) ने शीर्ष रैंक हासिल की है। आईआईटी मद्रास को ‘ओवरऑल’ और ‘इंजीनियरिंग’ श्रेणी में नंबर एक संस्थान का स्थान दिया गया है। आईआईटी मद्रास ने लगातार तीसरे साल शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलुरू और आईआईटी बॉम्बे ने देश के दूसरे और तीसरे शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाई है। एनआईआरएफ की इस लिस्ट में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी कानपुर और आईआईटी खड़गपुर को क्रमशः चौथे, पांचवां और छठा स्थान मिला है। वहीं, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) ने नौवीं और 10वीं रैंक हासिल की है।

दो एनआईटी ने भी शीर्ष-10 में जगह बनाई

आपको बता दें कि एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 देश में मौजूद उच्च शिक्षण संस्थानों की छठी एनआईआरएफ रैंकिंग है। इस साल इंजीनियरिंग कैटेगरी में जहां आईआईटी शीर्ष-10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल हुए हैं, वहीं दो एनआईटी ने भी इस सूची में जगह पाई है। भारत के टॉप-10 इंजीनियरिंग कॉलेजों में आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी रुड़की, आईआईटी गुवाहाटी, आईआईटी हैदराबाद, एनआईटी सुरथकल और एनआईटी तिरुचिरापल्ली शामिल हैं।

प्रबंधन संस्थानों में आईआईएम अहमदाबाद शीर्ष स्थान पर

एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में टॉप-5 प्रबंधन संस्थानों में आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम बैंगलोर, आईआईएम कलकत्ता, आईआईएम कोझीकोड और आईआईटी दिल्ली शामिल हैं। आईआईएम बैंगलोर और कलकत्ता ने शीर्ष तीन स्थानों में अपनी रैंक बरकरार रखी है, आईआईएम कोझीकोड और आईआईटी दिल्ली ने इस रैकिंग में महत्वपूर्ण छलांग लगाई है। आईआईटी दिल्ली आठवें स्थान से उछलकर 5वें स्थान पर पहुंच गया है। इंजीनियरिंग श्रेणी में संस्थान आईआईटी मद्रास के बाद दूसरे स्थान पर है और वहीं अनुसंधान श्रेणी में यह चौथे स्थान पर है। आईआईएम कोझिकोड 2020 में छठे स्थान पर था जो अब चौथे स्थान पर आ गया है।

पहली बार रैंकिंग में रिसर्च इंस्टिट्यूट्स की प्रथक श्रेणी

एनआईआरएफ रैंकिंग में पहली बार शोध संस्थानों की अलग से रैंकिंग जारी की गई है। इसमें भारतीय विज्ञान संस्थान, आईआईएससी बेंगलुरु को एनआईआरएफ रैंकिंग 2021 में देश के सर्वश्रेष्ठ शोध संस्थान के रूप में चुना गया है। सर्वश्रेष्ठ शोध संस्थान होने के साथ-साथ IISc देश का दूसरा सर्वश्रेष्ठ संस्थान भी रहा है। देश के शीर्ष शोध संस्थानों में IIT मद्रास, आईआईटी बॉम्बे, IIT दिल्ली और आईआईटी खड़गपुर ने भी अपनी जगह बनाई है।

इन संस्थानों ने आर्किटेक्चर कैटेगरी में बनाई शीर्ष-5 में जगह

1. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की
2. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कालीकट
3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर
4. स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, नई दिल्ली
5. पर्यावरण योजना और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, अहमदाबाद।

सुप्रीम कोर्ट ने NEET UG परीक्षा की तिथि में बदलाव की मांग खारिज की, तय समय पर होगी एक्जाम

COMMENT