केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक, 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी

Views : 1604  |  3 minutes read
Monsoon-in-Kerala

दक्षिण पश्चिम मानसून ने देश के केरल राज्य में दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के उप महानिदेशक आनंद कुमार शर्मा ने सोमवार को कहा कि आज मानसून केरल में पहुंच गया है। आईएमडी के अनुसार, कम दवाब के क्षेत्र की वजह से बने अवसाद के कारण 3-4 जून के बीच दादरा नगर हवेली, नॉर्थ कोंकण, नॉर्थ मध्य महाराष्ट्र, दमन दीव में चक्रवाती तूफान की संभावना है। यहां भारी बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी होगी।

इन नौ जिलों में जारी किया गया येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश के बीच राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम, कन्नूर, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून के आगमन के साथ केरल के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से तापमान में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। आईएमडी के मुताबिक, तिरुवनंतपुरम में दिन का तापमान 25 डिग्री तक चला गया है। केरल के दक्षिण तटीय इलाकों और लक्षद्वीप में पिछले 3-4 दिनों से बारिश हो रही है।

उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग ने शनिवार को इसे मानसून से पहले होने वाली बारिश बताया था, जबकि मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने दावा किया था कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने केरल के तट पर दस्तक दे दी है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग ने स्काईमेट के दावे को खारिज करते हुए कहा था कि फिलहाल परिस्थितियां ऐसी घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं।

Read More: ट्रंप प्रशासन ने कुछ चीनी छात्रों के अमेरिका में प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध

आपको जानकारी के लिए बता दें, भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून हर साल जून से लेकर सितंबर तक 4 महीनों तक रहता है। अक्सर यह मानसून सबसे पहले केरल राज्य में दस्तक देता है। इसके कुछ दिन बाद यह देश के सभी राज्यों में अलग-अलग वक्त पर पहुंचता है।

COMMENT