न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन ने टी-20 में बनाया विश्व रिकॉर्ड, कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा

Views : 808  |  3 minutes read
Sophie-Devine

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान एवं स्टार ऑलराउंडर सोफी डिवाइन ने टी-20 इंटरनेशनल के इतिहास में एक ख़ास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सोमवार को खेले गए चौथे टी-20 मुकाबले में यह कारनामा किया। सोफी ने टी-20 में रिकॉर्ड लगातार पांचवीं बार 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाया। इससे पहले इस फॉर्मेट में ऐसा कारनामा आज तक कोई भी पुरुष या महिला खिलाड़ी नहीं कर पाया था। सोफी ने अपनी पिछली पारियों में 72, 54 नॉटआउट, 61, 77 और 105 रन बनाए हैं। उन्होंने मैच में शतक जड़ते हुए एक और नया रिकॉर्ड बनाया।

Sophie-Devine-NZ

मिताली, मैकुलम और ​गेल को पीछे छोड़ा

सोफी डिवाइन ने अपने इस ख़ास वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ ही भारत की दिग्गज महिला क्रिकेटर मिताली राज, अपने हमवतन ब्रेंडन मैकुलम और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया। इन सभी ने लगातार चार बार टी-20 इंटरनेशनल में 50 रन से अधिक की पारी खेली थी। इसके अलावा सोफी डिवाइन टी-20 अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में शतक जड़ने वाली दूसरी महिला क्रिकेटर भी बन गई हैं। उनसे पहले न्यूजीलैंड की ही सूजी बेट्स ने इस फॉर्मेट में शतक जड़ा था।

न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की बढ़त ली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वेलिंग्टन में खेले गए इस चौथे टी-20 मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने 69 रनों से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही मेजबान न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है। अब इस टी-20 सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच खेला जाना बाक़ी है।

Read More: टोक्यो ओलिंपिक गेम्स में मुस्लिमों के नमाज़ पढ़ने के लिए होगी यह ख़ास व्यवस्था

इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन ने अपने टी-20 कॅरियर का पहला शतक जड़ा। उन्होंने आउट होने से पहले अपनी तेज-तर्रार पारी में 65 गेंदों में 12 चौके और तीन लंबे छक्के की मदद से 105 रन ठोके। इस शतक के साथ ही सोफी ने टी-20 इतिहास में वो कर दिखाया, जिसे आज तक कोई भी महिला या पुरुष क्रिकेटर नहीं कर पाया। सोफी डिवाइन अंतिम मुकाबले में एक बार फिर नया रिकॉर्ड बना सकती है।

 

COMMENT