नीरज चोपड़ा समेत 11 खिलाड़ी ‘खेल रत्न पुरस्कार’ के लिए चुने गए, यहां देखिए पूरी सूची

Views : 668  |  3 minutes read
Khel-Ratna-List-2021

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड कमेटी ने टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा समेत 11 खिलाड़ियों का नाम साल 2021 के मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किया है। हर साल की तरह इस साल देश के राष्ट्रपति 29 अगस्त को यह पुरस्कार नहीं दे पाए थे, क्योंकि उस वक्त ओलंपिक चल रहा था। हालांकि, थोड़ी देरी से ही सही लेकिन विभिन्न पुरस्कारों के लिए प्रस्तावितों के नाम सामने आ गए हैं।

35 खिलाड़ियों के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित

नीरज के अलावा वाले पहलवान रवि दहिया, ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन, फुटबॉलर सुनील छेत्री, महिला क्रिकेटर मिताली राज, हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश समेत कुल 11 खिलाड़ियों के नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। इनके अलावा टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड समेत दो पदक जीतकर इतिहास रचने वाली महिला पैरा निशानेबाज अवनी लेखरा समेत 35 खिलाड़ियों के नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए प्रस्तावित किए हैं। इन 35 खिलाड़ियों में क्रिकेटर शिखर धवन का नाम भी शामिल है।

प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को आयोजित होता था समारोह

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को आयोजित किया जाता था, लेकिन इस साल इसे देर से कराया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र सरकार खिलाड़ियों के चयन में टोक्यो ओलंपिक और पैरालंपिक में खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी शामिल करना चाहती थी। पैरालिंपिक खेलों का आयोजन इस साल 24 अगस्त से पांच सितंबर तक टोक्यो में हुआ। इस दौरान भारतीय एथलीटों ने रिकॉर्ड प्रदर्शन करते हुए ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और ओलंपिक-पैरालंपिक इतिहास का सर्वाधिक पदक जीता। नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक में भारत को पहली बार एथलेटिक्स में गोल्ड दिलाया जबकि अवनि लेखरा एक पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं।

Read Also: आईपीएल में दो नई टीमों की एंट्री, बीसीसीआई को हुई इतने करोड़ की कमाई

COMMENT