आईसीसी वन-डे रैंकिंग में फिर से नंबर वन बल्लेबाज बन मिताली राज ने रचा इतिहास

Views : 1232  |  3 minutes read
Cricket-News-Hindi

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानि आईसीसी ने मंगलवार को महिलाओं की ताज़ा वन-डे रैंकिंग जारी की। इसमें बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान मिताली राज एक बार फिर से नंबर वन बल्लेबाज बन गई हैं। मिताली ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर लंबी छलांग लगाते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया। भारतीय दिग्गज चार स्थानों की छलांग के साथ शीर्ष (762 रेटिंग) पर पहुंचीं। आपको बता दें कि इससे पहले मिताली राज फरवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थीं। वह साल 2005 में पहली बार आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंची थीं। मिताली ने हाल में इंग्लैंड के खिलाफ तीनों मैचों की वन-डे सीरीज में शानदार पारियां खेली थीं। भारतीय कप्तान ने पहले व दूसरे वन-डे में क्रमशः 72 और 59 रन बनाए थे। वहीं, तीसरे वन-डे में नाबाद 75 रन की पारी खेली थी।

युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने मारी 49 स्थान की छलांग

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में मिताली राज के अलावा टॉप 10 में भारत की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना हैं। वह 701 रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर काबिज हैं। ताजा रैंकिंग में युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा को भी फायदा हुआ है। उन्होंने दूसरे वनडे में 44 और तीसरे में 19 रनों की पारी खेली थी। इसकी बदौलत वह 49 स्थानों की छलांग लगाते हुए वह 71वीं रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी चार पायदान की छलांग के साथ 53वीं रैंकिंग पर पहुंच गई हैं। जबकि ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को एक स्थान का फायदा हुआ है। वह अब 12वीं रैकिंग पर आ गई हैं।

सीरीज में अच्छे प्रदर्शन का इंग्लिश खिलाड़ियों को भी मिला फायदा

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाज लॉरेन विनफील्ड हिल को 14 स्थान का फायदा हुआ है। हालिया सीरीज में 42 और 36 रन की दो अच्छी पारियों की बदौलत अब वह 41वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा 73 और 28 रन की पारियां खेलने वाली सोफिया डंकले 80 स्थान की लंबी छलांग के साथ 76वें पायदान पर हैं। गेंदबाजों में बायें हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन रैंकिंग में चार स्थान के फायदे से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग छठे स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ दो मैचों में पांच विकेट चटकाए थे। वहीं, सीरीज के दूसरे मैच में 34 रन देकर पांच विकेट झटकने वाली केट क्रॉस 25वें से 18वें स्थान पर पहुंच गई हैं। नेट स्किवर और सारा ग्लेन एक-एक स्थान के फायदे के साथ क्रमश: 22वें और 43वें स्थान पर हैं।

भारत और श्रीलंका के बीच 13 जुलाई से शुरू होगी वन-डे सीरीज, टी-20 श्रृंखला भी खेलेंगी दोनों टीमें

COMMENT