राहत: राज्यों को अब 400 से घटाकर 300 रुपये में कोविशील्ड वैक्सीन देगा सीरम

Views : 807  |  3 minutes read
Serum-Covisiled-Vaccine

दवा निर्माता भारतीय सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों के लिए कोरोना की कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये कर दी है। सीरम ने कोविड-19 वैक्सीन के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीरम संस्थान ने निजी अस्पतालों के लिए अभी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानि प्राइवेट हॉस्पिटल को कोरोना वैक्सीन के लिए अभी 600 रुपये ही चुकाने होंगे।

सीरम सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर दी जानकारी

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत घटाए जाने की जानकारी सीरम संस्थान के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट करके दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि सीरम की तरफ से एक परोपकारी कदम उठाते हुए मैं तुरंत ही राज्यों के लिए वैक्सीन की कीमत को 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये करता हूं। इससे राज्य सरकारों के फंड में करोड़ों रुपये की बचत हो सकेगी। इससे और अधिक वैक्सीनेशन किया जा सकेगा और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सकेगी।

केंद्र सरकार को 150 रुपये में उपलब्ध कराई वैक्सीन

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में डीसीजीआई ने जनवरी में दो वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी थी। इसमें एक सीरम संस्थान की कोविशील्ड और दूसरी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल हैं। इससे पहले सीरम संस्थान ने केंद्र सरकार को एक डोज 250 रुपये की उपलब्ध करवाई थी, जिसके बाद कीमत घटाकर 150 रुपये कर दी गई थी। अब एक मई से 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण होने की घोषणा के बाद हाल ही में भारतीय सीरम संस्थान और भारत बायोटेक ने कोरोना वैक्सीन के नए दाम घोषित किए।

लेकिन अदार पूनावाला के ताजा ऐलान के अनुसार, सीरम संस्थान अब 300 रुपये में राज्य सरकारों और 600 रुपये में निजी अस्पतालों को अपना टीका देगा। भारत बायोटेक अपनी कोविड वैक्सीन कोवैक्सीन की एक डोज 600 रुपये में राज्य सरकारों को देगी, जबकि प्राइवेट अस्पतालों के लिए इसकी कीमत 1200 रुपये तय की गई है।

Read: विदेश से कोरोना वैक्सीन नहीं खरीदेगी केंद्र सरकार, राज्यों पर छोड़ा आयात का फैसला

COMMENT