क्रेडिट या डेबिट कार्ड ‘हैक’ होने पर तुरंत करें ये काम, मिलेगा पैसा वापस

Views : 601  |  3 minutes read

आज के ​डिजिटल जमाने में क्रेडिट या डेबिट कार्ड ‘हैक’ होने की घटनाएं रोज सामने आ रही हैं। अगर आपके साथ ​भी बदकिस्मती से यह काम हो जाएं तो तुरंत आपको इस दौरान इन चीजों को करना चाहिए जिससे पैसे वापस आने की संभावना रहती है। जानिये, इस बारे में-

बैंक को इस तरह दें तुरंत सूचना

क्रेडिट या डेबिट कार्ड ‘हैक’ होने पर तुरंत आपको संबंधित बैंक को कस्टमर केयर हेल्पलाइन पर फोन व ईमेल कर सूचित करना चाहिए। इस शिकायत में आपको विस्तृत जानकारी भी देनी चाहिए और सूचना देरी में बिल्कुल देरी नहीं करनी चाहिए।

कार्ड करवा दें ब्लॉक

इस तरह हैकिंग होने पर आपको अपने कार्ड को तुरंत ब्लॉक भी करवा देना चाहिए। कुछ घंटों बाद दुबारा बैंक के नंबर पर फोन कर आप कंफर्म कर सकते हैं कि कार्ड ब्लॉक हुआ है या नहीं। इसके अलावा कार्ड ब्लॉक होने पर आप बैंक से दूसरा कार्ड भेजने के लिए कह सकते हैं।

नुकसान की भरपाई के लिए करें एप्लाई

इस तरह हैकिंग होने पर नुकसान की भरपाई के लिए आपको समय पर बैंक में एप्लीकेशन देनी चाहिए। इसके लिए सही तरीके से 3 दिन के अंदर आवेदन करना चाहिए। इस पूरे प्रोसेस में करीब 4 महीने का समय लग सकता है।

Read More: डेबिट और क्रेडिट कार्ड को लेकर बदल रहे हैं नियम, जान लें एक बार

संभाल कर रखें पूरी जानकारी

धोखाधड़ी की इस तरह घटना होने पर आप घबराए नहीं और इस घटना के स्क्रीनशॉट, बैंक स्टेटमेंट की कॉपी,ईमेल,मैसेज को संभाल कर रखें और देरी होने पर समय-समय पर बैंक प्रशासन को फोन व लिखित तौर पर सूचित करते रहें जिससे आपका पैसा जल्दी ही आपको पुन: मिल सकें।

एफआईआर कराएं दर्ज

इस घटना के संबंध में आप संबंधित थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं जिससे आपका पक्ष मजबूत रहेगा और न्याय मिल पाएगा।

 

 

COMMENT