रोहित शर्मा की बड़ी उपलब्धि, बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मैच में बनाए ये रिकॉर्ड्स

Views : 762  |  0 minutes read
Rohit-Sharma

विराट कोहली की अनुपस्थिति में भारतीय क्रिकेट टीम की कमान ‘हिट मैन’ रो​हित शर्मा संभाल रहे हैं। उन्होंने बांग्लादेश के ख़िलाफ़ गुरुवार को राजकोट में खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में शानदार पारी खेली। रोहित ने 43 गेंदों का सामना करते हुए तूफानी अंदाज 85 रन ठोक दिए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 6 छक्के और छह चौके लगाए। रोहित की विस्फोटक पारी के दम पर टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 16वें ओवर में ही परास्त कर दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने टी-20 सीरीज में बराबरी कर ली है। उसे दिल्ली में खेले गए पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। टी-20 सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच नागपुर में 10 नवंबर को खेला जाएगा।

लगातार तीसरे साल हासिल की यह उपलब्धि

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दूसरे टी-20 मुकाबले में कप्तानी पारी खेलने वाले रोहित शर्मा ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। रोहित इस कैलेंडर ईयर में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि रोहित ने यह उपलब्धि लगातार तीसरे साल हासिल की। साल 2019 में वे अब तक 66 सिक्स लगा चुके हैं, जोकि सर्वाधिक है। पिछले साल उन्होंने 74 छक्के मार नया रिकॉर्ड बनाया। साल 2017 में भी रो​हित 65 सिक्स के साथ टॉप पर थे।

इसके अलावा रोहित शर्मा टी-20 इंटरनेशनल में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले भी बन गए हैं। उन्होंने 17 पारियों में अपने छक्कों की संख्या 37 पहुंचाते हुए एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा। धोनी ने बतौर कप्तान 62 पारियों में 34 सिक्स जड़े थे। कप्तान के तौर पर विराट कोहली 26 पारियों में 26 छक्के लगाकर तीसरे नंबर पर हैं। उल्लेखनीय है कि रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले भारतीयों बल्लेबाजों में टॉप पर है। रोहित इस ​फॉर्मेट में अब तक 349 छक्के लगा चुके हैं। जबकि सुरेश रैना 311 सिक्स के साथ दूसरे और 295 छक्कों के साथ महेन्द्र सिंह धोनी तीसरे नंबर पर है।

कौन हैं 15 वर्षीय निर्देश बैसोया जिसने पारी में सभी 10 विकेट लेकर की अनिल कुंबले की बराबरी?

100 टी-20 मैच खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज रोहित

गुजरात के राजकोट में बांग्लादेश के विरूद्ध जब रोहित शर्मा टॉस के लिए उतरे तो उनके नाम एक और शानदार रिकॉर्ड दर्ज हो गया। यह उनके कॅरियर का 100वां टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला रहा। रोहित यह ख़ास उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं। टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शोएब मलिक के नाम है। उन्होंने क्रिकेट के फॉर्मेट में 111 मैच खेले हैं। इस तरह से रोहित शर्मा सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल खेलने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर भी बन गए हैं।

COMMENT