रोहित शर्मा ने शतक ठोक बनाए कई रिकॉर्ड, कोहली के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Views : 3829  |  0 minutes read
Rohit Sharma

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम में खेला जा रहा है। भारत ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 387 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया है। भारत के लिए रोहित शर्मा, केएल राहुल ने शतकीय और श्रेयस अय्यर ने तेजतर्रार अर्धशतकीय पारी खेली। रोहित ने शतक जड़कर जहां कई नए रिकॉर्ड अपने नाम किए, वहीं टीम के कप्तान विराट कोहली गोल्डन डक पर आउट होकर शर्मनाक रिकॉर्ड बना बैठे। टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 16 गेंदों में 39 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर विंडीज को विशाल लक्ष्य देने में अहम भूमिका निभाई।

रोहित ने रनों के मामले में कोहली को पीछे छोड़ा

भारतीय टीम के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने मैच में 138 गेंदों में 159 रनों की बड़ी पारी खेली, जिसमें 17 चौक्के और पांच छक्के भी शामिल हैं। उन्होंने इस पारी के दम पर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, जिसमें इस साल यानि 2019 में एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उनके नाम हो गया है। रोहित ने इस मामले में कोहली को पीछे छोड़ दिया है। टीम इंडिया के इस धाकड़ ओपनर के नाम इस साल अब तक 1427 रन हो गए हैं, वहीं विराट कोहली के नाम 1292 रन दर्ज हैं। ये दोनों ही बल्लेबाजों का इस साल का अंतिम मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच होगा। ऐसे में अब कोहली के लिए रोहित का रिकॉर्ड तोड़ना बिल्कुल भी आसान नहीं है।

सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले चौथे बल्लेबाज

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में वनडे कॅरियर का 28वां शतक लगाकर रोहित शर्मा सबसे ज्यादा शतक मारने के मामले में सचिन तेंदुलकर (49 शतक), विराट कोहली (43 शतक) और रिकी पोंटिंग (30 शतक) के बाद चौथे स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज अपने कॅरियर का 26वां शतक जड़ा। इस मामले में भी रोहित पूर्व दिग्गज सचिन तेंदुलकर (45 शतक), सनथ जयसूर्या (28 शतक) और हासिम अमला (27 शतक) के बाद चौथे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने क्रिस गेल (25 शतक) को पीछे छोड़ा।

इनके अलावा रोहित शर्मा साल 2019 में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने इस साल अब तक 77 छक्के लगाए हैं। रोहित ने पिछले साल यानि 2018 में सबसे ज्यादा 74 छक्के मारे थे। वहीं, साल 2017 में भी वो 65 छक्के मारने के साथ सबसे आगे रहे थे। इस तरह वे पिछले तीन साल से वनडे क्रिकेट के सिक्सर किंग बने हैं। मैच में 5 छक्के लगाने वाले रोहित ने भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। यहां उनके नाम 190 अंतराष्ट्रीय छक्के दर्ज हो गए हैं। इस मामले में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (186 छक्के) को पीछे छोड़ दिया। रोहित ने एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सौरव गांगुली और डेविड वॉर्नर के 7 शतकों की बराबरी कर ली है।

Read More: जानिए क्या है क्यूरेटिव पिटीशन जिसे अब ‘निर्भया’ केस के दोषी कोर्ट में दायर करेंगे?

डक पर आउट होने वाले में दूसरे नंबर पर कोहली

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में जीरो पर आउट होकर पवेलियन लौटे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वर्ष 2010 के बाद सबसे ज्यादा डक पर आउट होने वाले बल्लेबाजों के मामले में भी दूसरी स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज 27 डक के साथ पहले स्थान पर हैं। वहीं, कोहली जनवरी 2010 के बाद से अभी तक 25 बार डक पर आउट हो चुके हैं। इंग्लैंड के मोईन अली 25 डक के साथ तीसरे और बांग्लादेश के तमीम इकबाल और न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं।

 

COMMENT