भारत के ऋषभ पंत बने आईसीसी के पहले ‘महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी’

Views : 637  |  3 minutes read
Rishabh-Pant-ICC-Player-of-Month

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को उनके हालिया प्रदर्शन का इनाम मिल गया है। दरअसल, पंत को आईसीसी ने जनवरी महीने के ‘सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी’ अवॉर्ड के लिए चुना है। ऋषभ पंत ने इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट को पीछे छोड़ते हुए यह अवॉर्ड जीता। आईसीसी ने पुरुषों के अलावा महिला क्रिकेटरों के लिए भी इस पुरस्कार की घोषणा की थी। महिला क्रिकेटरों में दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल को विजेता घोषित किया गया। उन्होंने इस रेस में पाकिस्तान की डायना बेग तथा दक्षिण अफ्रीका की ही मारिजेन केप को पीछे छोड़ा।

पॉल स्टर्लिंग और रूट को पछाड़ पंत बने विजेता

आपको बता दें कि आईसीसी ने पहली बार जनवरी 2021 से महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए पुरस्कार की शुरुआत की। इसमें काउंसिल ने जनवरी महीने के लिए भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और आयरलैंड के बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग को नामित किया था। 23 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी पंत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में 97 रनों की पारी और ब्रिस्बेन में उनकी नाबाद 89 रनों की मैच जिताऊ पारी के लिए नामित किया गया था, जबकि रूट को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में एक दोहरा शतक और एक शतक लगाने के लिए इसमें शामिल किया गया था।

महिला में दक्षिण अफ्रीका की शबनिम विजेता घोषित

आईसीसी के महीने के सर्वश्रेष्ठ खिला​ड़ी पुरस्कार में पुरुषों के अलावा महिला क्रिकेटरों के लिए भी इस पुरस्कार को रखा गया था, इसमें दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल को विजेता घोषित किया गया। उन्होंने इस रेस में पाकिस्तान की डायना बेग तथा दक्षिण अफ्रीका की ही मारिजेन केप को पछाड़ा।

आपको बता दें कि आईसीसी के इस पुरस्कार का मुख्य उद्देश्य क्रिकेट के तीनों प्रारूपों से हर महीने शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करना है। इस पुरस्कार के विजेता के चुनाव के लिए आईसीसी प्रशंसकों को ऑनलाइन वोटिंग के लिए आमंत्रित करने के साथ ही एक स्वतंत्र वोटिंग अकादमी को भी शामिल करती है। इस अकादमी में खिलाड़ी, पत्रकार और प्रसारक भी शामिल हैं। इसकी पूरी वोटिंग प्रक्रिया में ऑनलाइन वोटिंग का 10 प्रतिशत और अकादमी का 90 फीसदी वोट शामिल किया जाता है।

Read: लगातार चौथे साल सबसे अमीर सेलिब्रिटी बने विराट कोहली, देखें बाकी स्टार्स की पोजीशन

COMMENT