10 फरवरी को विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

Views : 2053  |  3 minutes read
World-Sustainable-Development-Summit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 का उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी पीएमओ यानि प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को दी। पीएमओ की ओर से जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, इस सम्मेलन का मुख्य विषय ‘सबके लिए सुरक्षित और संरक्षित पर्यावरण और हमारा साझा भविष्य’ है। विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन में देश-दुनिया के प्रतिनिधि, पर्यावरण विद्वान और बड़ी संख्या में युवा शामिल होंगे।

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री जावड़ेकर भी करेंगे शिरकत

नई दिल्ली स्थित द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीटयूट (टेरी) की ओर से आयोजित यह 20वां शिखर सम्मेलन है, जिसमें विश्व में सतत विकास को लेकर दो दिनों तक चर्चा होगी। पीएमओ के बयान के मुताबिक, इस शिखर सम्मेलन को वन एवं पर्यावरण मंत्रालय, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

कई देशों की हस्तियों के सम्मेलन में शामिल होने की संभावना

आपको बता दें कि 20वें विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन में गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली, पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे, मालदीव की पीपुल्स मजलिस के अध्यक्ष मोहम्मद नशीद, संयुक्त राष्ट्र की उपमहासचिव अमीना जे मोहम्मद सहित कई अन्य प्रमुख हस्तियों के शामिल होने की संभावना है। इसके अलावा इस सम्मेलन में दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधियों के अलावा व्यापारिक प्रमुखों, विद्वानों, जलवायु वैज्ञानिकों, युवाओं और सिविल सोसाइटी के लोगों के बड़ी संख्या में भाग लेने की संभावना है।

Read More: किसान आंदोलन के बारे में गलत सूचना फैलाने वाले 1178 अकाउंट हटाए ट्विटर: केंद्र

COMMENT