कोरोना वायरस से मोबाइल को प्रभावित होने से बचाएं इन तरीकों से

Views : 645  |  2 Minute read

दुनिया के कई देशों में पांव पसार चुका कोरोना वायरस का अभी तक पुख्ता इलाज संभव नहीं हो पाया है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर हर देश की सरकारें लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दे रही है। यदि आप अपनी सेहत के प्रति सावधानी और निर्देशों का सही से पालन करोगे तो निश्चित इस बीमारी से बचा जा सकता है।

इस वायरस से बचाव के लिए मेडिकल एडवाइज़री में लोगों से कहा जा रहा है कि वे व्यक्तिगत स्वच्छता (पर्सनल हाइजीन) का ध्यान रखें। वायरस से बचने के लिए थोड़े—थोड़े समय बाद साबुन से हाथों को 20 सेकेंड तक धोएं या फिर सेनिटाइज़र का इस्तेमाल करें। अपने चेहरे, नाक और मुंह को न छुएं। साथ ही वस्तुओं को छूने के बाद हाथ धोएं, लेकिन एक ऐसी वस्तु जो आपके हाथों से ज़्यादा चेहरे को छूती है, वह है मोबाइल फोन।

शोधों के मुताबिक कोरोना वायरस फोन जैसी किसी भी कठोर सतह पर 9 दिन तक जीवित रह सकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप हाथों के साथ अपने फोन को भी डिस-इंफेक्ट करें।

तो आइए जानते हैं इन 5 तरीकों से आप अपने मोबाइल को डिस-इंफेक्ट कर सकते हैं:

वाइप्स का करें इस्तेमाल

शायद आपको लगता होगा कि फोन को कई बार रबिंग अल्कोहल से साफ करना सही है, हालांकि ऐसा करने से आपके फोन की कोटिंग को नुकसान पहुंचता है, जो आपके फोन को तेल और पानी से बचाती है। इन सबके बजाय आप ऐसी डिस-इंफेक्टेंट वाइप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें 70 आइसोफ्रोफाइल अल्कोहल मौजूद है।

माइक्रोफाइबर का करें इस्तेमाल

आज के समय में लोग बहुत ज्यादा समय मोबाइल पर बिताते हैं, इस वजह से स्क्रीन पर स्मज और उंगलियों के निशान होना ज़ाहिर है। इन्हें हटाने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़ा ज़्यादा फायदेमंद होता है, इसे आप हल्का सा गीला करके भी इस्तेमाल कर सकती हैं। फोन पर कभी सीधे पानी न डालें।

भले ही आपका मोबाइल वॉटरप्रूफ हो, उसे कभी पानी के नल में न धोएं। यहां तक कि बेस्ट वॉटरप्रूफ फोन भी पानी में सिर्फ आधा घंटा ही काम कर सकता है। इसके बावजूद, सभी एक्सपर्ट्स की यही सलाह है कि हल्के गीले कपड़े से फोन को साफ कर सकते हैं, इसके बाद एक सूखे कपड़े से भी ज़रूर साफ करें।

डस्ट हटाने के लिए टेप का इस्तेमाल करें

मोबाइल के विभिन्न भागों और कोनों में अक्सर धूल और मिट्टी जम जाती है। इसे साफ करने के लिए डक्ट टेप का इस्तेमाल करें।

इनके इस्तेमाल से बचें

घर में मौजूद रसोई या खिड़की साफ करने के क्लीनर, वेनेगर, मेकअप रिमूवर, पेपर टॉवेल, कम्प्रेस्ड एयर जैसी चीज़ों का कभी भी फोन को साफ करने के लिए इस्तेमाल न करें।

COMMENT