ट्रेन के बाद हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी, संयुक्त टीम ने किया इस एयरपोर्ट का दौरा

Views : 957  |  3 minutes read

देश में कुछ ट्रेन को शुरू करने के बाद अब सबकी नजरें हवाई सेवा पर टिकी हुई हैं। माना जा रहा है कि इसी तर्ज पर कुछ शहरों के लिए भी देश में ही हवाई उडानें जल्द शुरू की जा सकती हैं। इस पहल में नागर विमानन महानिदेशलय (DGCA) सहित कई विभागों की संयुक्त टीमों ने सोमवार को दिल्ली एयरपोर्ट का दौरा किया।

सरकार व संबद्ध प्राधिकरणों ने तेजी से तैयारियां शुरू की

देश में घरेलू हवाई सेवाओं को पुन: शुरू करने के लिए सरकार व संबद्ध प्राधिकरणों ने तेजी से तैयारियों पर काम करना शुरू कर दिया है और कुछ एयरपोर्ट अथॉरिटी इस कार्य में लगी हुई हैं। इस सिलसिले में सोमवार को नागर विमानन महानिदेशलय यानि DGCA, ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ऑफिस, सीआईएसएफ व एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया आदि की संयुक्त टीमों ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दौरा कर व्यवस्थाओं पर चर्चा कर रणनीति बनाई।

एविएशन मिनिस्टर ने भी दिए ये संकेत

इन खबरों के बीच देश के एविएशन मिनिस्टर हरदीप पुरी ने भी घरेलू हवाई सेवाओं को जल्द शुरू करने के संकेत दिए हैं। पुरी ने एक समाचार पत्रिका को दिए विशेष इंटरव्यू के दौरान कहा कि घरेलू उडानें एक सप्ताह के अंदर पुन: शुरू हो सकती हैं। गौरतलब है कि देश में लॉकडाउन के बाद से ही घरेलू व विदेशी उडानों पर रोक लगी हुई हैं और अब माना जा रहा है कि आवश्यक सावधानियां बरतते हुए देश में लोकल हवाई सेवाओं की मंजूरी दी जा सकती है।

Read More: ट्रेन यात्रा के लिए गाइडलाइन्स जारी, टिकट की एप व वेबसाइट से ऐसे करें बुकिंग

सोशल डिस्टेंसिंग व अन्य नियमों का रखा जाएगा विशेष ध्यान

बताया जा रहा है कि अगर जल्द ही हवाई सेवाओं की शुरूआत होती है तो कोरोना से बचाव के लिए कई विशेष सावधानियां रखनी की आवश्यकता होगी। इस दौरान किन किन चीजों का प्रमुख ध्यान रखा जाए जिससे संक्रमण नहीं फैले इसको लेकर सरकार व संबद्ध प्राधिकरण गंभीरता से विचार व तैयारी कर रहे हैं। यदि घरेलू सेवाएं शुरू होती हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग व सैनिटाइजिंग का पूरा ध्यान रखकर यात्रियों को इनका पालन भी करना होगा।

COMMENT