हांगकांग ने भारत से पहुंचने वाली सभी उड़ानों पर 3 मई तक के लिए रोक लगाई

Views : 1648  |  3 minutes read
Hongkong-Stop-Air-Service

भारत में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए हांगकांग सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, हांगकांग ने भारत से पहुंचने वाली सभी उड़ानें मंगलवार यानि 20 अप्रैल से आगामी तीन मई तक के लिए स्थगित कर दी है। रविवार को यह जानकारी भी सामने आई कि हांगकांग की सरकार ने पाकिस्तान और फिलीपींस से पहुंचने वाली उड़ानों को भी इस अवधि के लिए स्थगित कर दिया है। जानकारी के अनुसार, भारत के अलावा पाकिस्तान और फिलीपींस में कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के कारण हांगकांग ने 3 मई तक के लिए यह कदम उठाया है।

दो भारतीय उड़ानों से 50 यात्री मिले थे संक्रमित

आपको बता दें कि हांगकांग सरकार का यह फैसला इस महीने भारत की विस्तारा एयरलाइंस की दो उड़ानों से गए 50 यात्रियों के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद आया है। हांगकांग के नियमों के तहत वहां जाने से अधिकतम 72 घंटे पहले सभी यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच कराकर कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है। गौरतलब है कि इससे पहले रविवार को ही हांगकांग सरकार ने मुंबई से हांगकांग के बीच परिचालित विस्तारा एयरलाइंस की सभी उड़ानों को दो मई तक स्थगित करने की घोषणा की थी। यह फैसला विस्तारा की मुंबई-हांगकांग उड़ान से पहुंचे तीन लोगों के रविवार को कोविड-19 संक्रमित पाए जाने के बाद लिया गया।

भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले

मालूम हो कि मार्च की शुरुआत में हांगकांग में कोरोना के मामलों में इजाफा देखने को मिला था। इसके बाद हजारों लोगों को क्वारंटाइन में रहने पर मजबूर होना पड़ा। लेकिन फिलहाल देश में कोरोना के संक्रमण के स्थानीय प्रसार के मामले सामने नहीं आया रहा है। वहीं, दूसरी तरफ भारत में कोरोना कहर बरपा रहा है। देश में कोरोना महामारी विकराल रूप लेती नजर आ रही है।

रविवार को कोविड संक्रमितों की संख्या ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में रविवार कोरोना के 2 लाख 74 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना के कारण देश में 1619 लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना: सरकार ने सभी ऐतिहासिक स्मारक-संग्रहालय 15 मई तक बंद रखने का किया निर्णय

COMMENT