लॉकडाउन: Whatsapp में आए ये नए फीचर्स, जानिये कौनसे हुए हैं बदलाव

Views : 1449  |  3 minutes read

सोशल मीडिया में सबसे लोकप्रिय ‘व्हाट्सएप ‘ में समय समय पर जरूरी बदलाव होते रहते हैं जिससे ग्राहकों को बेहतर सेवाएं ​मिल सकें। हाल ही में दुनिया भर में कोरोना वायरस व लॉकडाउन के चलते कंपनी ने व्हाट्सएप में कुछ नए फीचर्स भी ऐड किए हैं। जानिये कौनसे हुए हैं वो बदलाव-

स्टेटस में हुआ ये परिवर्तन

लॉकडाउन में ज्यादातर लोग अपने Whatsapp स्टेटस पर वीडियो शेयर कर रहे थे जिसके बाद कंपनी के इंटरनेट सर्वर पर लोड बढ़ने लगा था। इसलिए कंपनी ने अब Whatsapp स्टेटस में 15 सेकेंड की सीमा कम कर दी है और इस तरह अब यूर्जस 30 सेकंड की बजाय सिर्फ 15 सेकंड का ही वीडियो अपलोड कर सकेंगे।

वीडियो कॉलिंग में भी किया चेंज

लॉकडाउन के चलते whats app पर वीडियो कॉलिंग की डिमांड ज्यादा बढ गई है जिसके बाद कंपनी ने भी इसमें बदलाव किया है। अब लोग एक साथ ग्रुप में 8 लोगों से ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकेंगे। पहले यूजर ग्रुप वीडियो कॉल करने के लिए एक-एक contact को ऐड करते थे।

चैटिंग को कर सकते हैं इस तरह सिक्योर

Whats app में आप अपनी किसी ​के साथ हुई चैटिंग को भी पूरी तरह सिक्योर कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स सेटिंग में अकाउंट ओप्शन में जाकर Privacy और इसके बाद Finger print Lock पर जाकर लॉक लगा सकते हैं जिससे आप की चैट पूरी तरह सुरक्षित रहेगी।

मैसेज भेजने की लिमिट में भी किया ये बदलाव

इसी तरह कंपनी ने भ्रामक मैसेज को रोकने के उद्देश्य से फॉरवर्ड मैसेज सुविधा में भी बदलाव किया जिसके बाद यूजर्स ज्यादा फॉरवर्ड हुए मैसेज को एक बार में केवल एक ही व्यक्ति या ग्रुप में भेज पाएंगे। कोरोनावायरस के दौर में फर्जी,गलत संदेशों व अफवाह पर लगाम लगाने के लिए ही यह कदम उठाया गया। इससे पहले एक साथ 5 लोगों तक मैसेज को फॉरवर्ड कर भेजने की छूट थी।

COMMENT