एक अगस्त को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में छात्रों से रूबरू होंगे पीएम मोदी

Views : 846  |  3 minutes read
Smart-India-Hackathon-2020

एक अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में शाम सात बजे छात्रों से रूबरू होने जा रहे हैं। बता दें कि पीएम मोदी हर साल हैकॉथान में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से समस्याओं के तकनीकी समाधान दिए जाने के मौके पर छात्रों से सीधे बात करते हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवा छात्रों को आत्मनिर्भर भारत के तहत अधिक से अधिक तकनीक ईजाद करने के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ की अध्यक्षता में सोमवार को एआईसीटीई अधिकारियों के साथ ग्रैंड फिनाले की तैयारियों पर बैठक हुई।

एक से तीन अगस्त के बीच हैकॉथान का ग्रैंड फिनाले होगा

जानकारी के अनुसार, एक से तीन अगस्त के बीच स्मार्ट इंडिया हैकॉथान 2020 का ग्रैंड फिनाले होगा। इसमें देशभर से चयनित दस हजार छात्रों की टीम 243 समस्याओं का तकनीक के माध्यम से समाधान निकालेंगी। आपको बता दें​ कि इस प्रतियोगिता के चौथे संस्करण में 4.5 लाख प्रतिभागियों ने भाग लिया था। पहले स्तर की स्क्रीनिंग कॉलेज स्तर में जनवरी में हुई। इसके आधार पर विजेता टीमों की राष्ट्रीय स्तर पर विशेषज्ञों और मूल्यांकन कर्ताओं द्वारा स्क्रीनिंग की गई। इस स्क्रीनिंग में चयनित किए गए दस हजार छात्र अब स्मार्ट इंडिया हैकॉथान के ग्रैंड फिनाले में भाग ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तीन कोरोना जांच लैब का किया उद्घाटन

प्रथम तीन स्थानों पर रहने वालों को मिलेंगे पुरस्कार

आपको जानकारी के लिए बता दें, स्मार्ट इंडिया हैकॉथान प्रतियोगिता के तीन विजेता होंगे। पहले विजेता को एक लाख रुपए, दूसरे विजेता को 75 हजार रुपए और तीसरे विजेता को 50 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। इसके अलावा प्रत्येक समस्या के समाधान पर एक लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया जाएगा। हैकाथॉन प्रतियोगिता में अब तक लगभग 331 प्रोटोटाइप विकसित किए गए हैं। इसमें 71 स्टार्टअप बन रहे हैं और 19 स्टार्टअप सफलतापूर्वक पंजीकृत भी हो चुके हैं। इसके अलावा, विभिन्न विभागों में 39 समाधानों को उपयोग में लाया जा चुका है और लगभग 64 संभावित समाधानों को आगे के विकास के लिए वित्तपोषित किया गया है।

COMMENT