सभी लोकसभा क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाएंगे: विदेश मंत्री जयशंकर

Views : 1689  |  3 minutes read
Foreign-Minister S-Jai-Shankar

अब देश के किसी भी जिले में रहने वाले लोगों को पासपोर्ट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। दरअसल, विदेश मंत्रालय हर लोकसभा क्षेत्र में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलेगा। केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर देश और देश के बाहर पासपोर्ट जारी करने वाले भारतीय अधिकारियों से बात की। इस दौरान उन्होंने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के दौरान किए गए उनके कार्य की प्रशंसा की और देश में पासपोर्ट सेवा केंद्रों की संख्या बढ़ाने की योजना और ई-पासपोर्ट पर भी चर्चा की।

488 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में खोले जा चुके हैं पीएसके

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, ‘पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर मैं भारत और विदेश में हमारे सभी पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों को सम्मानित करना चाहता हूं। हम बहुत अलग परिस्थितियों में बैठक कर रहे हैं। मैंने देखा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच आप सभी ने सार्वजनिक आवश्यकताओं को बदलने के लिए कितने बेहतर तरीके से प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने आगे कहा, हम ऐसे हर लोकसभा क्षेत्र में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का विचार कर रहे हैं, जहां आज की तारीख में कोई पासपोर्ट सेवा केंद्र(पीएसके) नहीं है।

पतंजलि को नियम के अनुसार कोरोना दवा को पहले जांच के लिए देना होगा: आयुष मंत्री श्रीपद नाइक

केंद्रीय विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा, ‘अभी तक हम 488 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में पीएसके सेवा प्रदान करने में सक्षम हुए हैं। लगातार आगे बढ़ रही यह महत्वाकांक्षी प्रक्रिया वैश्विक कोरोना वायरस महामारी की वजह से कुछ समय के लिए रुकी है।’ उन्होंने कहा, ‘हम चिप युक्त ई-पासपोर्ट के लिए भारतीय सुरक्षा प्रेस नासिक और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि ई-पासपोर्ट का परिचय हमारे यात्रा दस्तावेजों की सुरक्षा को और मजबूत करेगा। इसके उत्पादन के लिए फिलहाल खरीद प्रक्रिया चल रही है और मैं इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने की आवश्यकता पर जोर दूंगा।’

COMMENT