आयकर विभाग की नई सर्विस से इस तरह मिनटों में बन जाएगा आपका पैन कार्ड

Views : 1364  |  0 minutes read
PAN-Card-New-Service

देश में अब पैन कार्ड बनवाने के लिए लोगों को हफ़्तों का इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। सरकार पिछले कुछ वर्षों से डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है। इसी के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जल्द ही मिनटों में पैन कार्ड बनवाने की नई सेवा लॉन्च करने जा रहा है। इस नई सुविधा के लिए आधार कार्ड के जरिए आवेदक की जानकारी ली जाएगी। आयकर विभाग इसके जरिए ही पैन की डिटेल्स को वेरीफाई करेगा। जानकारी के लिए बता दें कि विभाग द्वारा यह सर्विस अगले कुछ हफ्तों में ही एकसाथ देशभर में लॉन्च कर दी जाएगी।

खो जाने पर मिनटों में बन सकेगा डुप्लिकेट पैन

आयकर विभाग की नई सुविधा का फायदा उन लोगों को भी मिल सकेगा, जिनका पैन कार्ड खो गया है। ऐसे लोग नई फैसिलिटी के जरिए मिनटों में डुप्लिकेट पैन बनवा सकेंगे। इनकम टैक्स विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि लोगों को इलेक्ट्रॉनिक पैन सुविधा डिपार्टमेंट की ओर से बिना किसी शुल्क के उपलब्ध कराई जाएगी। ई-पैन बनवाने के लिए आधार कार्ड की जानकारी को वेरीफाई किया जाएगा।

इसको वेरीफाई कराने के लिए आवेदक के पास एक ओटीपी कोड आएगा। आधार में शामिल जानकारी जैसे पता, पिता का नाम और जन्मतिथि आदि को ऑनलाइन ही एक्सेस किया जाएगा। इसलिए पैन कार्ड बनवाने के लिए अब कुछ बुनियादी जानकारी के अलावा किसी भी दस्तावेज को अपलोड करने की कोई जरूरत नहीं रहेगी।

Read More: इंटरपोल ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को किया शर्मसार!

जालसाजी रोकने के लिए जानकारी एन्क्रिप्ट की जाएगी

पैन जनरेट होने के बाद आवेक को एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ई-पैन जारी कर दिया जाएगा, जिसमें एक क्यूआर कोड होगा। आयकर विभाग इसमें जालसाजी और डिजिटल फोटोशॉपिंग को रोकने के लिए क्यूआर कोड में जानकारी एन्क्रिप्ट करेगा। हालिया एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत 8 दिनों में 62,000 से अधिक ई-पैन जारी किए गए हैं। अब इसे पूरे देश में लागू करने की पूरी तैयारी हो चुकी है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के इस कदम से कहीं जाए बगैर नया पैन कार्ड बनवाया जा सकेगा।

COMMENT