ओलंपिक के पांच छल्लों की मूल तस्वीर नीलामी में इतने करोड़ में बिकी

Views : 700  |  3 minutes read
Olympic-Logo-Painting-auction

कई लोगों को सुनने में यह थोड़ा हैरत भरा लग सकता है, लेकिन एक तस्वीर की नीलामी करोड़ों में हुई है। दरअसल, ओलंपिक के पांच छल्लों की एक मूल तस्वीर नीलामी में 1,85,000 यूरो यानी करीब 1.62 करोड़ रुपए में बिकी। आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह नीलामी फ्रांस के कैनिस में हुई। इस तस्वीर को आधुनिक ओलंपिक के संस्थापक पियरे द कूबर्टिन ने वर्ष 1912 में बनाया था, जिसे 1913 में सार्वजनिक किया गया। तस्वीर को साल 1920 के एंटवर्प (बेल्जियम) में हुए ओलंपिक में अपनाया गया था।

ओलंपिक के प्रतीक माने जाते हैं पांच छल्ले

सबसे ख़ास बात यह है कि आपस में जुड़े हुए इन पांच छल्लों (नीले, पीले, काले, हरे, लाल) को ओलंपिक का प्रतीक चिन्ह भी माना जाता है। बता दें कि ये सभी छल्ले दुनिया के पांच प्रमुख महाद्वीप जिसमें एशिया, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया या ओसिनिया, यूरोप और अफ्रीका शामिल हैं, को दर्शाते हैं।

Read More: आईसीसी ने इसी साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को एक साल आगे खिसकाया

ओलंपिक की इस मूल तस्वीर की नीलामी के बारे में कैनिस ऑक्सन के एसोसिएट डायरेक्टर एलेक्जेंडर देबूसि ने कहा है कि इस तस्वीर को ब्राजील के कए कलेक्टर ने खरीदा है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले ओलंपिक मैनिफेस्टो को पिछले साल दिसंबर में 8 मिलियन डॉलर यानी करीब 60 करोड़ रुपए में नीलाम किया गया था। इस ओलंपिक मैनिफेस्टो को सन् 1892 में पियरे द कूबर्टिन ने लिखा था।

COMMENT