आईसीसी ने इसी साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को एक साल आगे खिसकाया

Views : 944  |  3 minutes read
ICC-T-20-WC-2020

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने इसी साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को कोरोना वायरस महामारी की वजह से फिलहाल के लिए टाल दिया है। आईसीसी के इस फैसले के बाद अब अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में इस टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो पाएगा। वैश्विक कोरोना वायरस महामारी की वजह से कई सारी दिक्कतें हो रही हैं, साथ ही लोगों की सुरक्षा भी एक बड़ा मसला है। इसको देखते हुए परिषद ने टूर्नामेंट को फिलहाल टालने का बड़ा फैसला किया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक में इस शीर्ष टूर्नामेंट को एक साल आगे खिसका दिया गया है।

2021 में अक्टूबर-नवंबर के महीने में खेला जाएगा टूर्नामेंट

आईसीसी की बैठक में लिए गए ताज़ा फैसले के अनुसार, अब साल 2020 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप एक साल बाद यानी 2021 में अक्टूबर और नवंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट को आगे खिसकाने की वजह से लगातार तीन साल आईसीसी के 3 बड़े टूर्नामेंट का आयोजन होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि आईसीसी के टी-20 अंतरराष्ट्रीय वर्ल्ड कप का आयोजन हर दो साल में होता है, वहीं एकदिवसीय वर्ल्ड कप का आयोजन चार साल में एक बार होता है।

आईसीसी लगातार अगले 3 साल बड़े टूर्नामेंट का आयोजन करेगा

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप-2020 के आगे बढ़ने के बाद आईसीसी ने अगले दो वर्ल्ड कप की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। अब साल 2021 में अक्टूबर और नवंबर में सातवें टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाएगा, जिसका फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद साल 2022 में अक्टूबर और नवंबर के महीने में ही आठवें टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा, इसका फाइनल 13 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद फिर वर्ष 2023 में अक्टूबर और नवंबर के महीने में ही एकदिवसीय वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है, जिसका फाइनल मुकाबला 26 नवंबर को खेला जाएगा।

IPL से डेक्कन चार्जर्स को हटाने के मामले में BCCI को चुकाने होंगे 4800 करोड़, बोर्ड ने उठाया ये कदम

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पुराने कैलेंडर के मुताबिक, साल 2023 में एकदिवसीय वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में नौ फरवरी से 26 मार्च तक होना था, लेकिन अब इसके समय में बदलाव कर दिया गया है। फिलहाल आईसीसी द्वारा इन तीनों बड़े टूर्नामेंट के आयोजन स्थल के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन जल्द ही आईसीसी इनके स्थल के बारे में ऐलान कर सकता है।

COMMENT