निर्भया केस: पटियाला हाउस कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी किया, अब इस दिन होगी दोषियों को फांसी

Views : 821  |  3 minutes read
nirbhaya-case

राष्ट्रपति द्वारा निर्भया केस के दोषी की दया याचिका खारिज होने के बाद पटियाला हाउस कोर्ट ने फांसी की सज़ा के लिए नया डेथ वारंट जारी कर दिया है। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट द्वारा शुक्रवार को जारी किए गए नये डेथ वारंट के अनुसार निर्भया मामले में चारों दोषियों को 1 फरवरी, 2020 को फांसी दी जाएगी। सभी दोषियों को एक ही समय पर सुबह 6 बजे फांसी पर लटकाया जाएगा। इससे पहले पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया केस में चारों दोषियों के लिए 22 जनवरी का डेथ वारंट जारी किया गया था। लेकिन चारों दोषियों में से एक मुकेश कुमार ने राष्‍ट्रपति के पास के पास दया याचिका दायर की थी, जोकि शुक्रवार को खारिज कर दी गई।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, दया याचिका खारिज होने के बाद भी फांसी देने के लिए 14 दिन का नोटिस दिया जाता है। ऐसे में अब मुकेश कुमार के पास फांसी की सज़ा से बचने का आखिरी रास्ता भी बंद हो गया है, अब उसे फांसी लगना तय है।

गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के पास भेजी फाइल

निर्भया के दोषी की राष्ट्रपति के पास से दया याचिका खारिज होने के बाद अब गृह मंत्रालय ने फाइल दिल्ली सरकार के पास भेज दी है। बता दें कि याचिकाकर्ता मुकेश कुमार की दया याचिका राष्ट्रपति के पास भेजने के साथ उसे खारिज करने की सिफारिश भी गृह मंत्रालय की ओर से की गई थी। इस पर अमल करते हुए तत्काल राष्ट्रपति की ओर यह दया याचिका खारिज की गई।

Read More: दिल्ली चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका, ये नेता बीजेपी में हुए शामिल

मामले में इससे पहले दिल्ली सरकार की ओर दया याचिका खारिज करने की अपील करते हुए इसे उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास भेजा गया था। आपको बता दें कि पिछले दिनों निर्भया के दोषी मुकेश कुमार ने तिहाड़ जेल प्रशासन को दया याचिका दी थी। यह याचिका राष्‍ट्रपति के पास तिहाड़ प्रशासन के जरिये दिल्ली सरकार फिर उपराज्यपाल और इसके बाद फिर केंद्रीय गृह मंत्रालय होते हुए राष्‍ट्रपति के पास पहुंची थी। राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज होने के बाद अब कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी करते हुए सभी दोषियों को फांसी देने का दिन और समय तय कर दिया है।

 

COMMENT