रिलायंस जियो बनी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी, इन दो दिग्गज कंपनियों को पछाड़ा

Views : 1781  |  2 Minute read

देश के टेलिकॉम सेक्टर में जारी प्रतिस्पर्धा में रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बन गई है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक सब्सक्राइबर बेस के आधार पर रिलायंस जियो ने देश की दो अन्य बड़ी टेलिकॉम कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को प्रतिस्पर्धा में पीछे छोड़ दिया है।

जब से रिलायंस जियो ने भारत के टेलिकॉम बाजार में प्रवेश किया उसके बाद से ही वह अन्य टेलिकॉम कंपनियों को तगड़ी प्रतिस्पर्धा दे रही है। जिसकी वजह से कई टेलिकॉम कंपनियां तो बंद हो गई है, तो कइयों मर्ज होकर एक हो गई। वोडाफोन आइडिया के मर्ज होने के बाद देश में अब केवल 3 मुख्य टेलिकॉम कंपनियां ही रह गई।

वोडाफोन के 3 करोड़ ने बदला ऑपरेटर

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की नई रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल नवंबर, 2019 में वोडाफोन—आइडिया के 3 करोड़ ग्राहकों ने अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर बदला लिया। वहीं जियो को इस दौरान कुल 48.8 लाख मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के आवेदन प्राप्त हुए थे। वहीं भारती एयरटेल ने भी 15 लाख से ज्यादा नए ग्राहक जोड़े हैं।

देश में सबसे बड़ा सब्सक्राइबर बेस है जियो का

जियो के पास अब कुल ग्राहक बेस 369.93 मिलियन हो गया है। जियो ने नवंबर में 5.6 मिलियन नए कस्टमर्स जोड़े। इस यूजर बेस के साथ कंपनी भारती की सबसे ज्यादा यूजरबेस वाली कंपनी बन गई है।

रिपोर्ट के अनुसार जियो का बाजार में शेयर 32.04 फीसदी पहुंच गया है। उसके बाद वोडाफोन—आइडिया का मार्केट शेयर 29.12 फीसदी है, जबकि भारती एयरटेल 28.35 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर है।

COMMENT