नया फीचर: व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज एक बार देख लेने के बाद हो जाएंगे गायब

Views : 1965  |  3 minutes read
Whatsapp-New-Feature

व्हाट्सएप पिछले दिनों भारत में अपनी नई पॉलिसी को लेकर काफी घिरा था। हालांकि, बाद में उसने भारत सरकार के नए आईटी कानून को मानने पर अपनी सहमति दे दी। व्हाट्सएप समय समय पर अपने यूजर्स के लिए नए फीचर विकसित करती रहती है। एप के डिसअपीयरिंग फीचर के तहत मैसेज एक तय समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। अब कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक और नया फीचर पेश किया है जो कि डिसअपीयरिंग का अपग्रेडेड वर्जन है। नए फीचर के आने के बाद व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज एक बार देख लेने के बाद स्वत: ही गायब हो जाएंगे।

View Once रखा गया है अपकमिंग फीचर का नाम

व्हाट्सएप के इस अपकमिंग फीचर का नाम व्यू वन्स रखा गया है जोकि फिलहाल एंड्रॉयड यूजर के बीटा वर्जन के लिए जारी किया गया है। WhatsApp का यह नया फीचर काफी हद तक इंस्टाग्राम के फोटो/वीडियो डिसअपीयरिंग फीचर से मिलता-जुलता है। इसके नाम से ही यह स्पष्ट हो जाता है कि व्हाट्सएप का यह फीचर केवल एक बार देखने वाला है। इसके बाद फोटो, वीडियो या मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे, हालांकि यूजर्स को इस फीचर का इस्तेमाल करने से पहले इसकी सेटिंग करनी होगी।

फोन की गैलरी से डिसअपियरिंग फोटो या वीडियो भेज सकेंगे

WhatsApp के अपकमिंग फीचर को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WaBetaInfo ने नए फीचर का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। स्क्रीनशॉट के मुताबिक, यूजर्स फोन की गैलरी से ही सीधे तौर पर डिसअपियरिंग फोटो या वीडियो भेज सकेंगे। मैसेज भेजने से पहले घड़ी के आइकन जैसा एक बटन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके डिसअपियरिंग मैसेज को ऑन किया जा सकेगा। इस एप के view once फीचर को व्हाट्सएप के एंड्रॉयड वर्जन 2.21.14.3 पर देखा गया है। जिस किसी के पास एप का बीटा वर्जन है वो प्ले-स्टोर से अपडेट करके नए फीचर का आनंद उठा सकते हैं।

हाल में सामने आई ​ताज़ा रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि यह फीचर शुरुआत में ग्रुप चैट के लिए जारी किया जाएगा। ग्रुप में इस फीचर के साथ भेजने वाले मैसेज के साथ व्यू वन्स का लेवल दिखेगा। यह लेवल सभी ग्रुप मेंबर को दिखेगा। इस फीचर की खास बात ये है कि मैसेज इंर्फोमेशन सेक्शन में यह भी देखा जा सकेगा कि किस-किस ने फोटो को अब तक देख लिया है।

Read More: फेसबुक और व्हाट्सएप ने हाईकोर्ट से सीसीआई नोटिस पर रोक लगाने किया आग्रह

COMMENT