सेलिंग वर्ल्ड कप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनी नेत्रा कुमानन

Views : 4924  |  3 minutes read
Nethra-Kumanan-

भारत की सेलर नेत्रा कुमानन ने अमेरिका में ब्रॉन्ज मेडल जीतते हुए इतिहास रच दिया। नेत्रा सेलिंग वर्ल्ड कप में मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। तमिलनाडु राज्य के चेन्नई शहर की रहने वाली नेत्रा ने मियामी में हेंपेल वर्ल्ड सीरीज में भाग लेते हुए राउंड टू में कांस्य पदक जीता। वह लेजर रेडियल इवेंट में तीसरे स्थान पर रहीं। 22 वर्षीय नेत्रा कुमानन का लक्ष्य टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई करना है। अगर वह एशियन सेलिंग चैम्पियनशिप में टॉप-2 में रहती हैं तो इसी साल जुलाई के अंत में शुरु होने वाले टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लेंगी। पहली बार ओलिंपिक में भाग लेने के लिए नेत्रा अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहेंगी।

Nethra-Kumanan-

मार्च में एशियन सेलिंग चैम्पियनशिप में भाग लेगी

भारतीय सेलर नेत्रा कुमानन 15 से 22 मार्च तक अबु धाबी में आयोजित होने वाली एशियन सेलिंग चैम्पियनशिप में भाग लेगी। अमेरिका में कांस्य जीतने के बाद नेत्रा ने कहा कि इस टूर्नामेंट के लिए उन्होंने दुनिया की टॉप खिलाड़ियों में शामिल रोमानिया की एबरू बोलाट के साथ स्पेन के केनेरी आइलैंड में ट्रेनिंग की थी। नेत्रा साल 2014 और 2018 के एशियन गेम्स में हिस्सा ले चुकी हैं। पिछली बार वह चौथे नंबर पर रहीं थीं।

Nethra-Kumanan

वर्ष 2013 में समर कैंप से की सेलिंग की शुरुआत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेत्रा कुमानन चेन्नई स्थित एसआरएम कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही हैं। उनके पिता एक आईटी कंपनी के मालिक है। साल 2013 में तमिलनाडु सेलिंग एसोसिएशन ने समर कैंप लगाया था। उसी कैंप से नेत्रा ने सेलिंग की शुरुआत की थी। उन्होंने 2013 में ही सेलिंग की प्रोफेशनल ट्रेनिंग लेना शुरु कर दिया था। इसके अगले साल नेत्रा ने एशियन गेम्स के लिए क्वालिफाई कर लिया था।

Read More: कौन थे कोबी ब्रायंट जिनकी मौत पर दुनिया की बड़ी हस्तियां भी दु​खी हैं?

Read More: 24 मई को मुंबई में खेला जाएगा आईपीएल फाइनल, पहली बार लागू होंगे ये दो नियम

 

COMMENT