24 मई को मुंबई में खेला जाएगा आईपीएल फाइनल, पहली बार लागू होंगे ये दो नियम

Views : 1090  |  3 minutes read
IPL-2020

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च को होगी। इस बार लीग का फाइनल मुकाबला 24 मई को मुंबई में खेला जाएगा। इससे पहले ख़बरें थी कि फाइनल मैच अहमदाबाद में हो सकता है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में सोमवार को यह फैसला लिया गया। इस बार आईपीएल में दो नए नियम पहली बार लागू होंगे। लीग में कन्कशन और थर्ड अंपायर नोबॉल का रूल लागू होगा।अब मैच में बॉलर के पैर की नोबॉल फील्ड अंपायर की जगह थर्ड अंपायर देखेगा। हाल में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई वनडे सीरीज में इसका ट्रायल हो चुका है।

IPL-2020

मैच के समय में नहीं होगा कोई बदलाव

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, ‘इंडियन प्रीमियर लीग के मैच के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रात को खेले जाने वाले मुकाबले 8 बजे से ही शुरु होंगे। इस बार सिर्फ पांच दिन दो-दो मैच होंगे।’ इससे पहले आईपीएल में रात के मुकाबले 7.30 बजे से शुरू होने की संभावना जताई जा रही थी। कन्कशन नियम की बात करें तो पिछले साल इंटरनेशनल में सिर पर चोट लगने के बाद दूसरे खिलाड़ी को मौका देने के लिए कन्कशन नियम बनाया गया। 2020 में इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में यह नियम लागू होगा।

आईपीएल से पहले होगा चैरिटी ऑल स्टार्स मुकाबला

जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई 24 मार्च को शुरु होने वाले आईपीएल से पहले एक चैरिटी ऑल स्टार्स मैच कराने जा रहा है। इसमें इंटरनेशनल स्तर के खिलाड़ी खेलते नज़र आएंगे। हालांकि, अभी तक इस मैच का वेन्यू तय नहीं हुआ है। बोर्ड अध्यक्ष गांगुली ने कहा कि यह मैच भी अहमदाबाद में नहीं होगा, क्योंकि अभी स्टेडियम मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं हुआ है।

Read More: टेस्ट क्रिकेट में 5 लाख रन बनाने वाला पहला देश बना इंग्लैंड, जानें किस नंबर पर है भारत

सौरव गांगुली ने कहा कि मार्च में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए नई सिलेक्शन कमेटी ही टीम का चयन करेगी। बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता एसएसके प्रसाद और गगन खोड़ा का कार्यकाल हाल में पूरा हो गया है। पूर्व क्रिकेटर अजीत आगरकर और वेंकटेश प्रसाद नए चयनकर्ता की दौड़ में सबसे आगे माने जा रहे हैं।

 

COMMENT