इन फीचर्स से सबको लुभा रही है मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो!

Views : 4942  |  0 minutes read
chaltapurza.com

पिछले कुछ वर्षों से भारत में कार बाज़ार तेजी से ग्रोथ करने वाला सेक्टर है। ऑटो कंपनियों द्वारा किए गए ग्राहकों को आकर्षित करने के प्रयास सफ़ल रहे हैं। ये कंपनियां भारतीय बाज़ार और ग्राहकों के हिसाब से कार डिजाइन कर रही हैं। इंडियन मार्केट में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में पिछले कुछ समय से मारुति बलेनो ब्रिकी के मामलें में सबसे आगे है। हालांकि इस सेगमेंट में बलेनो को टक्कर देने के लिए हुंडई एलीट i20 मार्केट में उपलब्ध है। इसके बावजूद पिछले कुछ समय से बिक्री के मामले में मारुति बलेनो ने शीर्ष पर कब्जा जमाया हुआ है। इस साल जनवरी माह में 16,717 बलेनो की बिकी हुई है, जबकि हुंडई एलीट i20 की 13,290 यूनिट ही बिकी। यानी प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में मारुति बलेनो का जलवा बरकरार है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि मारुति की बलेनो में क्या ख़ास है, जो लोगों को इसके लिए दीवाना बना रहा है..

chaltapurza.com

बलेनो के ये शानदार फीचर्स खींच रहे ग्राहकों का ध्यान

मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो कई शानदार फीचर्स की वजह से ग्राहकों का ध्यान खींचने में कामयाब रही है। जिसमें रियर पार्किंग सेंसर्स और कैमरा, की-लेस एंट्री और स्टार्ट, ऑटोमैटिक हेडलैम्प्स और फॉलो मी लैम्प्स, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एप्पल कारप्ले व एंड्रॉयड ऑटो के साथ टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट जैसे कई जबरदस्त फीचर्स हैं। बलेनो के सभी वेरियंट में ईबीडी के साथ एबीएस और ड्यूल एयरबैग्स शामिल हैं। सबसे ख़ास फीचर यह है कि इस कार को ट्रैक करने और इसमें उपकरणों की स्थिति जानने के लिए सुजुकी कनेक्ट का आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यही कारण है कि यह कार अपने सेगमेंट में ग्राहकों की पहली पसंद बनी हुई है।

दो इंजन ऑप्शन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन भी मौजूद

मारुति की इस कार में दो इंजन का ऑप्शन मिलता है। बलेनो के पेट्रोल इंजन में मैन्युअल व ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और डीजल इंजन में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन मौजूद है। इस तरह से बलेनो इंजन और ट्रांसमिशन के ज्यादातर कॉम्बिनेशन ऑप्शन में आती है। इससे इस सेगमेंट के ग्राहकों के पास अपनी पसंद के इंजन और ट्रांसमिशन वाली कार खरीदने के लिए बलेनो सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

chaltapurza.com
ज्यादा स्पेस और कम्फर्टेबिलिटी लुभा रही

बलेनो कार की लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1745 mm और वीलबेस 2520mm है। इस वजह से कार में काफी कैबिन स्पेस निकलकर आता है। बलेनो में पांच लोग बड़ी आसानी के साथ बैठ सकते हैं। इसकी रियर सीट्स कंफर्टेबिलिटी के मामले में काफी शानदार हैं और इसमें अन्य कारों के मुकाबले काफी स्पेस है। ज्यादा स्पेस और कम्फर्टेबल होने जैसी ख़ासियतों की वजह से यह कार परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को लुभा रही है।

chaltapurza.com
अपने सेगमेंट में माइलेज के मामले में सबसे बेहतर

भारतीय कार बाज़ार में किसी कार की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी कीमत और माइलेज ग्राहकों के कितना मुफ़ीद है। बलेनो में ये दोनों ही ख़ासियतें हैं। मारुति की इस कार शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपए है, जो हुंडई की एलीट i20 से भी कम है। माइलेज की बात करे तो इस मामले में भी बलेनो अन्य कारों से बेहतर ही नज़र आती है।

Read More: लोकसभा चुनाव: कैसे मिलता है राजनीतिक दलों को नेशनल पार्टी का दर्ज़ा?

मारुति के मुताबिक़, डीजल इंजन वेरिएंट वाली बलेनो 27.39 किलोमीटर प्रति लीटर और पेट्रोल इंजन वाली बलेनो 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है जो इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। यही कारण है कि मारुति बलेनो भारतीय बाज़ार में बहुत ही जल्द खरीदारों की पहली पसंद बन गौरतलब है कि बलेनो को मारुति ने भारतीय मार्केट में 2015 में उतारा था।

COMMENT