मैडम तुसाद म्यूजियम को किसने बनवाया, जिसमें बॉलीवुड सितारों के वैक्स स्टेच्यू मौजूद है

3 Minute's read

मैडम तुसाद म्यूजियम का नाम आते ही हमारे दिमाग में एक तस्वीर उभर आती है कि जरूर किसी सेलिब्रेटी का वैक्स स्टेच्यू म्यूजियम में लगाया होगा। हाल में सिंगापुर स्थित ‘मैडम तुसाद म्यूजियम’ में दिवंगत बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी का वैक्स स्टेच्यू लगाया गया है। इस खास अवसर पर श्रीदेवी के पति बोनी कपूर के साथ दोनों बेटियां जान्हवी कपूर और खुशी कपूर भी मौजूद रहे। उनके स्टेच्यू को देख पूरा परिवार भावुक हो गया।

यह पहला अवसर नहीं है जब मैडम तुसाद म्यूजियम में किसी बॉलीवुड सेलेब का स्टेच्यू लगा हो, इससे पूर्व भी कई बॉलीवुड सेलेब्स का स्टेच्यू लगाए जा चुके हैं।

किसने बनवाया मैडम तुसाद म्यूजियम

मैडम तुसाद म्यूजियम की स्थापना मेरी तुसाद नामक एक फ्रांसीसी महिला ने वर्ष 1835 में, लन्दन में की थी। वह दुनिया के प्रसिद्ध और चर्चित व्यक्तियों की हमशक्ल में मोम के आदमकद पुतलों के लिए विख्यात हैं।

दुनियाभर के प्रसिद्ध व्यक्ति और सेलेब्स की उनकी हमशक्ल में वैक्स स्टेच्यू में बनाकर ‘मैडम तुसाद म्यूजियम’ लगाना अपने आप में अलग प्रयोग है। इन वैक्स स्टैच्यू को देखने पूरी दुनिया के लोगों का खुद-ब-खुद खिंचे चले आते हैं। यह म्यूजियम अपनी अलग पहचान बना चुका है। लोग यहां पर जाते हैं और सेलेब्स के वैक्स स्टेच्यू के साथ फोटोज क्लिक करवाते हैं। मैडम तुसाद म्यूजियम में न केवल बॉलीवुड या हॉलीवुड स्टार्स है बल्कि दुनियाभर के स्पोर्ट्स और म्यूजिक आदि सहित कई और क्षेत्रों से संबंधित सेलेब्स के वैक्स स्टेच्यू यहां देखने को मिल जाते हैं।

मैडम तुसाद म्यूजियम की शाखाएं दुनियाभर में 23 जगहों पर स्थापित की गई हैं। ये शहर हैं- लंदन, दिल्ली, एम्स्टर्डम, बैंकॉक, बीजिंग, बर्लिन, ब्लैकपूल, चोंगक्विंग, हॉलीवुड, हांग कांग, इस्तानबुल, लास वेगास, नैशविले, न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, सिडनी, शंघाई, सिंगापुर, टोक्यो, वियना, वाशिंगटन डी सी और वुहान।

तो आइए जानते हैं मैडम तुसाद म्यूजियम में जगह पाने वाले बॉलीवुड सेलेब्स के स्टेच्यूज के बारे में-

दिल्ली स्थित मैडम तुसाद म्यूजियम में कई बॉलीवुड सेलेब्स के वैक्स स्टेच्यू मौजूद हैं-

एक्ट्रेस करीना कपूर खान का वैक्स स्टेच्यू का लुक उनकी फिल्म ‘जब वी मेट’ से इंस्पायर्ड है, जो बेहद खूबसूरत लगता है।

ऋतिक रोशन के वैक्स स्टैच्यू का लुक उनकी फिल्म ‘धूम 2’ से इंस्पायर्ड है। इसमें ऋतिक व्हाइट शर्ट के साथ ब्लैक डेनिम जींस में नजर आ रहे हैं। इसके अलावा ऋतिक रोशन का वैक्स स्टेच्यू लंदन के म्यूजियम में भी मौजूद है।

बॉलीवुड के एक्टर सलमान खान का भी स्टेच्यू बिंदास अंदाज में नजर आता है। सलमान ने हाफ टीशर्ट पहनी है और साथ ही एक जैकेट को कंधे पर स्टाइलिश पोज में देते नजर आ रहे हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ का वैक्स स्टेच्यू देसी अवतार में हैं। कटरीना स्टेच्यू में गोल्डन ड्रेस में नजर आ रही हैं।

सनी लियोनी का दिल्ली स्थित म्यूजियम में वैक्स स्टेच्यू भी सनी की तरह ही ग्लैमरस लगता है। सनी ब्लैक, गोल्डन और स्किन कलर की रंग में काफी खूबसूरत नजर आ रही हैं।

लंदन स्थित मैडम तुसाद म्यूजियम में मिली इन स्टार्स को जगह

तुसाद म्यूजियम, लंदन में भी बॉलीवुड स्टार्स की काफी धूम है। यहां पर ऋतिक रोशन, माधुरी दीक्षित, कटरीना कैफ और प्रियंका चोपड़ा के वैक्स स्टेच्यू मौजूद हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित वैक्स स्टेच्यू में पिंक साड़ी में नजर आ रहा है। इसके साथ ही उनकी ज्वैलरी के साथ ये स्टेच्यू काफी खूबसूरत लग रहा है। इसके अलावा उनका स्टैच्यू सिंगापुर में भी मौजूद है।

सिंगापुर स्थित मैडम तुसाद म्यूजियम में हैं इन बॉलीवुड स्टार्स के स्टेच्यू

हाल में सिंगापुर स्थित मैडम तुसाद म्यूजियम में दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी का वैक्स स्टेच्यू बनाया गया है, लेकिन इस म्यूजियम में उनके अलावा और भी बॉलीवुड सेलेब्स के वैक्स स्टेच्यू मौजूद हैं—

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन का स्टेच्यू सिंगापुर के अलावा दिल्ली में भी मौजूद है।

एक्ट्रेस काजोल का इस म्यूजियम में लगे वैक्स स्टेच्यू में नीले रंग की ड्रेस में बेहद खूबसूरत लग रही हैं। काजोल का स्टैच्यू उनके एक आईफा अवॉर्ड लुक से प्रेरित है।

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार महेश बाबू का वैक्स स्टेच्यू ब्लैक ड्रेस में काफी स्टाइलिश दिखता है।

बॉलीवुड के किंग खान यानि शाहरुख खान का वैक्स स्टेच्यू फाइव पीस ब्लैक सूट में है जो काफी डैशिंग लग रहा है। उनका स्टैच्यू दिल्ली में भी मौजूद है।

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी अपने वैक्स स्टेच्यू में ब्लैक और सिल्वर कलर की ड्रेस में नजर आ रही हैं।

प्रियंका चोपड़ा का स्टैच्यू न केवल सिंगापुर स्थित मैडम तुसाद म्यूजिम में है बल्कि सिडनी, न्यूयॉर्क और लंदन म्यूजियम में भी मौजूद है। प्रियंका के स्टेच्यू का लुक वर्ष 2017 के एक लुक से फॉलो कर रहा है। जिसमें उन्होंने ‘गोल्डन ग्लोब्स’ अवॉर्ड्स के दौरान गोल्डन ग्लिटरी गाउन पहना था। उनके गले में एक डायमंड नेकलेस उनकी खूबसूरती में चार चांद लगा है।

यहां पर मौजूद बॉलीवुड एक्ट्रर वरुण धवन के स्टेच्यू में डेनिम जैकेट के साथ ही सिक्स पैक एब्स दिखाते नजर आ रहा है। वहीं स्टैच्यू किसी आम पोज में न होकर डांसिंग पोजिशन में है।

हाल में ‘कबीर सिंह’ जैसी शानदार फिल्म देने वाले शाहिद कपूर अपने स्टेच्यू में बीयर्ड लुक में हैं और सूट बूट में काफी जम रहा है।

बॉलीवुड के टॉप डायरेक्टर्स में शामिल करण जौहर का स्टेच्यू भी यहां पर मौजूद है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.