इन दुष्प्रभावों को जानकर आप कभी नहीं पीएंगे खाली पेट चाय

Views : 891  |  3 minutes read

ज्यादातर लोगों को सुबह के वक्त खाली पेट गर्म चाय पीने की आदत होती है, लेकिन आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि खाली पेट चाय पीने से शरीर को क्या नुकसान होता है। जानिये, कौनसे हैं वो दुष्प्रभाव जिन्हें जानने के बाद आप कभी ऐसा नहीं करेंगे।

पाचन तंत्र कमजोर- यदि आप रोज सुबह बिना कुछ खाएं गर्म चाय पीते हैं तो इसका सीधा बुरा असर आपके पाचन तंत्र पर होगा और स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं सामने आने लगेंगी।

भूख न लगना- रोजाना खाली पेट चाय पीने से खाना खाने की इच्छा लगभग खत्म होने लग जाती है जिससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं।

पेट फूलना- प्रतिदिन खाली पेट गर्म चाय पीने वाले लोगों को पेट फूलने की समस्याओं का सामना करना पडता है। दरअसल दूध में मौजूद उच्च लैक्टोज सामग्री की वजह से इस तरह की दिक्कतें आती हैं।

जलन व मिचली- चाय में मौजूद कैफीन व लैक्टोज से पेट में जलन व उल्टी, मिचली आने की आशंका बनी रहती है।

थकान व चि​डचिडापन- लोगों का मानना है कि सुबह के वक्त गर्म चाय पीने से दिनभर चुस्ती-फुर्ती रहती है तो यह बात गलत है और चिडचिडापन, थकान जैसी समस्याओं का सामना करना पडता है।

गंभीर बीमारियां- सुबह की चाय से शरीर में प्रोटीन व अन्य पोषक पदार्थों का अवशोषण नहीं हो पाता है जिससे शरीर में धीरे-धीरे गंभीर बीमारियां होकर बडा रूप लेती जाती हैं।

कुछ खाकर करें चाय का सेवन- स्वास्थ्य संबंधित इन सभी समस्याओं को जानकर आपको गर्म चाय का सेवन सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए और कुछ खाकर ही चाय पी सकते हैं जिससे शरीर को नुकसान न हो।

Read More: स्वस्थ रहने के लिए अपने स्मार्टफोन में जरूर रखें ये 4 हेल्थ ऐप्स

 

COMMENT