जानिए कौन हैं लोजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान?

Views : 4772  |  0 minutes read
Chirag-Paswan

चिराग पासवान को लोजपा यानि लोक जनशक्ति पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है। मंगलवार को दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक के बाद चिराग के नाम पर मुहर लग गयी। वे लोजपा के सबसे युवा अध्यक्ष भी बन गए हैं। लोक जनशक्ति पार्टी का गठन साल 2000 में हुआ था। देश की राजनीति में बिहार से आने वाले प्रसिद्ध नेताओं में से एक और मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान इस पार्टी के फाउंडर हैं। लोजपा की स्थापना के बाद से अब तक यानि पिछले 19 वर्षों से वे ही इसके अध्यक्ष थे।

चिराग पासवान को नया अध्यक्ष चुने जाने के बाद रामविलास पासवान ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा, ‘कार्यकर्ता लगातार युवा चेहरा की मांग कर रहे थे। पार्टी के सभी सांसदों ने चिराग के नाम पर सहमति जताई है। चिराग युवा हैं और उम्मीद है वे पार्टी को नई ऊंचाइयों तक लेकर जाएंगे।’

Chirag-Paswan-and-Ram-Vilas-Paswan

चिराग पासवान कौन हैं?

चिराग पासवान केन्द्रीय मंत्री और लोजपा के फाउंडर रामविलास पासवान और उनकी दूसरी पत्नी रीना शर्मा के बेटे हैं। रामविलास ने अपनी पहली पत्नी राजकुमारी को तलाक देने के बाद साल 1983 में पंजाबी मूल की एयर होस्टेस रीना से शादी की। पहली पत्नी से उन्हें दो बेटी हैं जिनकी शादी हो चुकी है। चिराग ने एयरफोर्स गोल्डन जुबली इंस्टीट्यूट, दिल्ली से अपनी स्कूलिंग की पढ़ाई की है और इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। वे राजनीति में आने से पहले बॉलीवुड में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं। चिराग ने अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म ‘मिले ना मिले हम’ में एक्ट्रेस कंगना रनौत के साथ लीड रोल प्ले किया था, लेकिन तनवीर खान निर्देशित यह फिल्म पर्दे पर फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ राजनीति में एंट्री की।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में चिराग पासवान ने लोजपा के टिकट पर बिहार की जमुई संसदीय सीट से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आरजेडी के सुधांशु शेखर भास्कर को 85,000 वोटों से हराया और पहली बार संसद पहुंचे। इसी साल हुए 2019 के लोकसभा चुनाव में एक बार फ़िर चिराग पासवान बिहार की जमुई सीट से मैदान में उतरे। इस बार उन्होंने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज करते हुए खुद को साबित किया। चिराग ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भूदेव चौधरी को 528,771 से हराया। वे बिहार के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए एक एनजीओ भी चलाते हैं। चिराग के इस एनजीओ का नाम ‘चिराग का रोजगार’ है।

पार्टी के विजन को हम और आगे ले जाएंगे: चिराग

लोजपा के नए अध्यक्ष बनने के बाद चिराग पासवान ने कहा कि पार्टी के सभी नेता और कार्यकर्ताओं ने रामविलास पासवान से वादा किया है, जिस विजन के साथ पार्टी की नींव रखी गई थी उसे हम और आगे ले जाएंगे। ऐसे दौर में लोजपा का गठन हुआ, जब कई नेता बड़ी पार्टी से अलग होकर अपनी पार्टी बना रहे थे। लोजपा ने किसी भी परिस्थिति के साथ समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष के तौर पर रामविलास पासवान की तुलना किसी से नहीं हो सकती। सब लोग मिलकर पार्टी को मजबूती के साथ आगे बढ़ाएंगे और नई ऊंचाइयों पर ले जाने की दिशा में काम करेंगे।

Read More: अर्जुन कपूर से शादी पर मलाइका ने खुलकर बताया किस रिवाज से करेंगे वेडिंग

चिराग पासवान की तारीफ़ कर चुके हैं पीएम मोदी

उल्लेखनीय है कि दूसरी बार प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद संसदीय दल की बैठक के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी के युवा सांसद चिराग पासवान की तारीफ़ कर चुके हैं। उन्होंने बैठक के दौरान बीजेपी सांसदों से कहा कि संसद एक यूनिवर्सिटी की तरह है जहां आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। प्रधानमंत्री ने लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद चिराग पासवान का उदाहरण पेश किया और नवनिर्वाचित सांसदों से निवेदन किया कि उनसे सीखें। पीएम मोदी ने प्रशंसा करते हुए कहा कि चिराग तैयार होकर आते हैं और सदन के पटल पर अपनी बातों को बखूबी रखते हैं।

COMMENT