सुखद यात्रा के लिए हाइवे पर ड्राइव के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Views : 2969  |  3 minutes read

हाईवे पर ड्राइविंग करने का एक अलग आनंद आता है। लेकिन हाईवे पर गाडी चलाना काफी अलग होता है और कई जरूरी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए अन्य​था जान तक जा सकती है। जानिये, हाईवे पर ड्राइव के दौरान किन प्रमुख बातों का रखें ध्यान-

ड्राइव से पहले इन चीजों को करें चैक-

हाइवे पर लंबी दूरी की ड्राइव पर जाने से पहले आपको अपनी गाडी में कुछ महत्वपूर्ण चीजों की जांच कर लेनी चाहिए। सबसे पहले आप अपनी कार की लाइट,विंडशिल्ड, इंजन ऑयल और टायर्स की हवा व प्रेशर को चैक कर लें। इन चीजों को एक बार ध्यान से देख लेने पर ड्राइव के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी और आप आसानी से अपना सफर तय कर सकेंगे।

रफ़्तार पर रखें कंट्रोल-

हाइवे पर तेज गति से कार नहीं चलानी चाहिए और रफ़्तार पर पूरा कंट्रोल रखना जरूरी होता है। आप कार निर्धारित तय स्पीड से चलाएं जिससे आगे और पीछे चलने वाले वाहन चालकों को भी कोई परेशानी न हो।

खतरनाक है गलत तरीके से ओवरटेक-

यदि आप हाईवे पर तेज गति से कार चलाते समय ओवरटेक करते हैं तो इससे बडी दुर्घटना होने की पूरी संभावना बन जाती है। अगर आप आगे चल रहे वाहन से आगे निकलना चाहते हैं तो हॉर्न और डिपर जरूर देना चाहिए जिससे आपको साइड मिल सके और आप इस तरह ओवरटेक कर आगे निकल सकते हैं।

Read More: हुंडई ने भारत में लॉन्च की ‘Aura’ कार, 6 लाख से कम है कीमत

समय पर सर्विस-

अगर अक्सर आप हाईवे पर यात्रा करते हैं तो आपको समय—समय पर अपनी कार की सर्विस जरूर करा लेनी चाहिए जिससे आपको गाडी में कमियों का तुरंत पता लग जाएगा और ड्राइव के दौरान किसी तरह की परेशानी से नहीं जूझना पडेगा।

 

 

COMMENT