2021 की दूसरी तिमाही में जियो 5जी नेटवर्क लॉन्च होगा: मुकेश अंबानी

Views : 1586  |  3 minutes read
5G-Network-India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC-2020) के आठवें संस्करण का वचुर्अल शुभारंभ किया। इसके पहले ही दिन देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के प्रवर्तक व रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि भारत में 5जी नेटवर्क का नेतृत्व रिलायंस जियो ही करेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में इसे लॉन्च करने के लिए पूरी तैयारी हो चुकी है। जियो किफायती दर पर भारत में 5जी सर्विस की शुरुआत करेगा।

देश में अब भी 30 करोड़ 2जी यूजर्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी ने कहा कि 30 करोड़ भारतीय डिजिटल वर्ल्ड में आज भी 2जी तकनीक में फंसे हैं। अंबानी ने सरकार से आग्रह किया कि वह इस दिशा में कदम उठाए ताकि यह 30 करोड़ लोग भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था से जुड़ कर इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने 2जी से भारतीयों को मुक्त करने और उन्हें स्मार्टफोन पर शिफ्ट करने के लिए सरकार से पॉलिसी बनाने का अनुरोध किया।

जियो की 5जी तकनीक स्वदेशी होगी

आरआईएल प्रमुख मुकेश अंबानी ने अगले वर्ष यानि 2021 की दूसरी छमाही में स्वदेशी 5जी तकनीक लॉन्च करने के भी संकेत दिए। उन्होंने रिलायंस जियो की 5जी तकनीक को स्वदेशी बताया है। उन्होंने कहा कि जियो की स्वदेशी 5जी तकनीक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत मिशन’ की सफलता का गवाह है।

Read More: भारत में टेलीकॉम ग्राहक किसी भी कंपनी की सेवा से संतुष्ट नहीं हैं: ट्राई रिपोर्ट

भारत में चौथी बार हो रहा आईएमसी का आयोजन

जानकारी के लिए बता दें कि यह चौथा मौका है जब भारत में आईएमसी का आयोजन हो रहा है। हर साल बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस का आयोजन होता है। इसी की तर्ज पर भारत में आईएमसी का आयोजन होता है। आईएमसी में देश और विदेश की तमाम बड़ी टेक्नोलॉजी और आईटी कंपनियां हिस्सा लेती हैं और अपने प्रोडक्ट लॉन्च करती हैं।आईएमसी-2020 का आयोजन दूरसंचार विभाग और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने किया है। इसकी शुरुआत 8 दिसंबर से हो गई है, जो 10 दिसंबर 2020 तक चलेगी।

COMMENT