मई में होने वाली जेईई मेन-2021 परीक्षा स्थगित, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्वीट के माध्यम से दी जानकारी

Views : 1229  |  3 minutes read
JEE Main-21-Postponed

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर में लगातार ​बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए सरकार ने जेईई मेन-2021 (JEE Mains) के तहत मई सत्र की परीक्षा स्थगित कर दी है। इस संबंध में केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार को एक ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी। बता दें, इससे पहले खबर थी कि इस परीक्षा को स्थगित करने की तैयारी चल रही है। वहीं, अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई परीक्षा भी पहले ही स्थगित हो चुकी है। देशभर में कोविड-19 महामारी के संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से अगले हफ्ते में 24 मई से 28 मई तक आयोजित होने वाली इस परीक्षा को स्थगित करने की अधिसूचना जारी होने की उम्मीद जताई थी।

NTA जल्द अधिसूचना जारी करेगा, मार्च तक की हो चुकी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानि एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, देशभर में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों की वजह से हालात बेहद खराब हैं। छात्र और अभिभावक संक्रमण से जुझ रहे हैं। ऐसे में परीक्षा आयोजित करवाने के हालात बिल्कुल भी नहीं है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा छात्रों की सुरक्षा के लिए परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि जब भी देश में कोरोना संक्रमण के हालात ठीक होंगे तो जेईई मेन 2021 परीक्षा का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। छात्रों को तैयारी करने का पूरा समय मिलेगा। एनटीए की ओर से जल्द ही छात्रों को इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करके अपडेट कर दिया जाएगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले जेईई मेन 2021 के तहत फरवरी और मार्च सत्र की परीक्षा आयोजित हो चुकी है। फरवरी सत्र में 6,20,978 छात्र और मार्च सत्र में 5,56,248 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए थे।

Read More: यूपीएससी ने कोरोना के कारण सिविल सेवा परीक्षा-2020 के साक्षात्कार किए स्थगित

COMMENT