कोरोना की वजह से 3 जुलाई को होने वाली जेईई एडवांंस परीक्षा स्थगित, नई तारीख की जल्द होगी घोषणा

Views : 923  |  3 minutes read
JEE-Advanced-Exam-Postponed

देश में कोरोना की वजह से पैदा हुए हालात को देखते हुए एक के बाद एक कई प्रमुख परीक्षाओं के कार्यक्रम स्थगित करने पड़े हैं। कोरोना मामलों की स्थिति को देखते हुए अब भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) एडवांस को स्थगित कर दिया है। आईआईटी खड़गपुर ने जेईई एडवांस परीक्षा को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यह परीक्षा 3 जुलाई को होने वाली थी, लेकिन अब इसे अगले आदेश तक फिर से स्थगित कर दिया गया है। आईआईटी खड़गपुर का कहना है कि महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति के सामान्य होने के बाद जेईई एडवांस परीक्षा की नई तारीख की घोषणा की जाएगी।

जेईई एडवांस परीक्षा में बैठेंगे 2.5 लाख अभ्यर्थी

बता दें कि जेईई मेन परीक्षा में उत्तीर्ण हुए 2.5 लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस परीक्षा में बैठने वाले हैं। जेईई की एडवांस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा आयोजित इस परीक्षा का 3 जुलाई को सुबह 9 बजे से लेकर 12 बजे तक पहला पेपर और दोपहर 2.30 बजे से लेकर 5.30 बजे तक दूसरा पेपर आयोजित होना था, लेकिन देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बड़ी कमी नहीं आने और कई राज्यों में लॉकडाउन के कारण अब जेईई एडवांस कुछ समय के लिए परीक्षा स्थगित कर दी गई है। आईआईटी खड़गपुर देश में स्थिति सामान्य होने पर इस परीक्षा के आयोजन को लेकर जरूरी सूचना जारी करेगा।

अप्रैल और मई सत्र की भी हो चुकी है परीक्षा स्थगित

गौरतलब है कि जेईई एडवांस परीक्षा देश के 23 आईआईटी संस्थानों में स्नातक, एकीकृत मास्टर और दोहरी डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा हर साल सात क्षेत्रीय समन्वयक आईआईटी, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुवाहाटी और आईआईटी रुड़की द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है। इससे पहले आईआईटी खड़गपुर ने इस परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट जारी किया था। बता दें कि इस परीक्षा को लेकर आधिकारिक वेबसाइट पर विषयवार पाठ्यक्रम भी जारी किया जा चुका है। इससे पहले एनटीए जेईई एडवांस परीक्षा, जेईई मेन अप्रैल और मई सत्र की परीक्षा को भी कोरोना की वजह से स्थगित कर चुका है।

10वीं कक्षा बोर्ड परीक्षा का परिणाम अब जुलाई में जारी करेगा CBSE, विद्यालयों को दिए ये निर्देश

COMMENT