सीबीआई के चीफ नियुक्त किए गए सुबोध कुमार जायसवाल, दो साल रहेंगे पद पर

Views : 1201  |  3 minutes read
CBI-New-Chief-Jaiswal

भारत सरकार ने महाराष्ट्र कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) का चीफ नियुक्त किया है। जायसवाल ने बुधवार को ही पद संभाल लिया। उन्होंने सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा की जगह ली है। वरिष्ठ आईपीएस जायसवाल को दो साल के लिए सीबीआई प्रमुख नियुक्त किया गया है। कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एक आदेश में यह जानकारी दी गई है। मालूम हो कि महाराष्ट्र कैडर के 1985 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारी जायसवाल फिलहाल केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानि सीआईएसएफ के महानिदेशक पद पर कार्यरत थे। वह पूर्व में महाराष्ट्र के डीजीपी भी रह चुके हैं।

चार माह से कार्यवाहक प्रमुख से काम चला रही थी एजेंसी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला का इसी वर्ष दो साल का कार्यकाल तीन फरवरी को पूरा हो गया था, तब से केंद्रीय जांच एजेंसी बिना नियमित प्रमुख के काम कर रही थी। सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक प्रवीण सिन्हा को शुक्ला का कार्यकाल पूरा होने के बाद केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो का कार्यवाहक प्रमुख नियुक्त किया गया था। सिन्हा 1988 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस हैं।

विपक्षी नेता अधीर रंजन ने चयन प्रक्रिया पर जताई थी आपत्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय चयन समिति ने सोमवार को वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सुबोध कुमार जायसवाल के नाम पर मुहर लगाई थी। देश के प्रधान न्यायाधीश एन. वी. रमण तथा लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी इस तीन सदस्यीय समिति के सदस्य हैं। सीबीआई चीफ के चयन के लिए करीब एक घंटे तक चली बैठक के दौरान अपोजिशन लीडर अधीर रंजन चौधरी ने इस प्रतिष्ठित पद के लिए अधिकारियों के चयन की प्रक्रिया पर आपत्ति जतायी थी। वहीं, चीफ जस्टिस रमण ने चयन के दौरान एक नियम का हवाला दिया था, जिसके तहत किसी भी ऐसे अधिकारी को इस पद पर नियुक्त नहीं किया जा सकता जिसकी सेवा छह माह से कम बची हो।

Read More: कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद वायरस निष्क्रिय हो जाता है: एम्स विशेषज्ञ

COMMENT