प्रधानमंत्री मोदी के सलाहकार नियुक्त किए गए अमित खरे, आईएएस रहते किया था ये बड़ा खुलासा

Views : 719  |  3 minutes read
Amit-Khare-Appointed-in-PMO

भारतीय प्रशासनिक सेवा(आईएएस) के पूर्व अधिकारी अमित खरे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया है। अमित खरे 1985 बैच के झारखंड कैडर के अफसर रहे हैं। पूर्व आईएएस खरे की नियुक्ति अगले दो वर्षों के लिए प्रधानमंत्री मोदी के सलाहकार के तौर पर की गई है। आपको बता दें कि हाल ही में 30 सितंबर को सेवानिवृत हुए आईएएस अधिकारी खरे उच्च शिक्षा सचिव भी रह चुके हैं।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 बनाने में निभाई अहम ​भूमिका

रिटायर होने से पहले अमित खरे की अंतिम उपलब्धि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को आकार देना था, जो वर्तमान शासन का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है। सबसे खास बात यह है कि बिहार/झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी रहे खरे ने 1990 के दशक में बिहार में कुख्यात चारा घोटाले को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अमित खरे सूचना एवं प्रसारण सचिव भी रहे हैं।

पीएमओ में सलाहकार के रूप में काम करेंगे खरे

केंद्र सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रधानमंत्री मोदी के सलाहकार के तौर पर अमित खरे की नियुक्ति को मंजूरी दी है। पूर्व प्रशासनिक अधिकारी खरे प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में बतौर सलाहकार काम करेंगे। जानकारी के अनुसार, अमित खरे का पद और वेतनमान वही होगा जो भारत सरकार के किसी अन्य सचिव का होता है।

अमित खरे की नियुक्ति संविदा के आधार पर की गई है। उन पर पुनर्नियुक्ति को लेकर सरकार के सभी नियम लागू होंगे। जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में खरे की यह नियुक्ति दो साल अथवा अगले आदेश तक के लिए है, जिसे बाद में विस्तार देकर आगे भी बढ़ाया जा सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगस्त की शुरुआत में पीएम मोदी के सलाहकर रहे अमरजीत सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Read Also: अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति रियायत है, अधिकार नहीं: सुप्रीम कोर्ट

COMMENT