आईफोन यूजर्स अब मास्क लगा कर भी कर सकेंगे Face ID का यूज

Views : 603  |  3 minutes read
iPhone-Face ID

कोरोना वायरस महामारी से पूरी दुनिया संकट में है। सरकार लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और मास्क लगाने की अपील लगातार कर रही है। कोरोना के कारण अब मास्क लगा कर रहना एक तरह से नॉर्मल हो चुका है। ऐसे में फेस आईडी वाले आईफोन यूजर्स के लिए एक समस्या भी है। दरअसल, इससे फोन अनलॉक करने में दिक्कतें होती हैं। Face ID यूज करने के लिए बार-बार मास्क हटाना होता है, लेकिन iOS के नए अपडेट के बाद ऐसा नहीं करना होगा। इससे आइफोन यूजर्स को फायदा होगा।

आईओएस 13.5 लॉन्च जल्द होगा लॉन्च

जानकारी के अनुसार, आईओएस 13.5 लॉन्च के लिए तैयार है और जल्द ही इसे दुनियाभर के आईफोन यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है। इस अपडेट के जरिए Face ID में कुछ बदलाव किए जाएंगे। दरअसल, नए अपडेट के बाद आइफोन में दिया गया फेस आईडी ये समझ पाएगा कि आपने मास्क लगाया है। जैसे ही मास्क डिटेक्ट होगा वैसे ही आपके आईफोन पर पासवर्ड का ऑप्शन आ जाएगा और आप पासवर्ड के जरिए इसे अनलॉक कर पाएंगे। बता दें कि अभी ऐसा प्रावधान नहीं है। अगर अभी आप मास्क लगा कर इसे ओपन करने की कोशिश करेंगे तो ये आपका चेहरा पहचानने के लिए कई अटेंप्ट लेगा, इसके बाद पासवर्ड का ऑप्शन मिलेगा। लेकिन नए अपडेट में पासवर्ड का ऑप्शन मास्क डिटेक्ट होते ही तुरंत आ जाएगा।

Read More: लॉकडाउन: Whatsapp में आए ये नए फीचर्स, जानिये कौनसे हुए हैं बदलाव

गौरतलब है कि आईओएस 13.5 का अपडेट इसलिए भी अहम है, क्योंकि इसमें ऐपल और गूगल द्वारा तैयार किया गया एक्पोजर नोटिफिकेशन एपीआई सपोर्ट भी दिया जाएगा। इस एपीआई से पब्लिक हेल्थ एजेंसियों के डवलपर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप तैयार कर सकेंगे। इसे कंपनी ने प्राइवेसी को भी ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। जो लोग टेस्टिंग के लिए आईओएस का ये बिल्ड यूज कर रहे हैं उनके मुताबिक इस अपडेट के साथ फेस टाइम ग्रुप कॉलिंग में भी यूजर्स को ज्यादा कंट्रोल दिया जा सकता है। इसके अलावा ऐपल के नए अपडेट के साथ बग फिक्स और कुछ इंप्रूवमेंट्स भी किए जा सकते हैं।

COMMENT