जिम जाकर पसीना बहाने के बजाय इन आसान तरीकों से कम होगा वजन

Views : 637  |  3 minutes read

ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए रोज जिम जाकर पसीना बहाते हैं। मगर कई लोग समय या अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के चलते मजबूरन जिम नहीं जा पाते हैं लेकिन उन्हें कुछ खास उपाय करने चाहिए जिससे वजन कम हो सकता है।

10 से 15 गिलास पानी-

वजन कम करने के लिए अपनी दैनिक दिनचर्या में पानी को विशेष महत्व देना चाहिए और कम से कम 10 से 15 गिलास पानी पीना चाहिए। आप गुनगुने पानी में शहद, नींबू का नियम अनुसार सेवन कर सकते हैं। इस तरह पानी का सेवन करने पर शरीर से विषैले तत्व जल्दी बाहर निकल जाते हैं और वजन कम होने लगता है।

हरी सब्जियों का सेवन-

भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। इन सब्जियों को खाने में शामिल करने पर वजन धीरे-धीरे घटने लग जाता है।

पैदल चलना-

अगर आप किन्हीं कारणों की वजह से जिम नहीं जा सकते हैं तो रोज सुबह कुछ किलोमीटर पैदल चलना चाहिए। इस आदत से शरीर स्वस्थ रहेगा और वेवजह वजन भी नहीं बढ पाएगा।

पर्याप्त नींद व खुश रहने की आदत-

भाग-दौड़ की जिंदगी में हम पूरी नींद नहीं ले पाते हैं जिससे शरीर बीमार रहने लगता है और वजन भी बढने लग जाता है। इंसान को रोज कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए जिससे सेहत स्वस्थ रहे। इसके अलावा हमेशा खुश रहने की आदत भी डालनी चाहिए। इस तरह आप अपने वजन पर नियंत्रण रख पाएंगे।

Read More: हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा चाहते हैं तो इन आसान चीजों को अपनाएं

योगा व सूर्य नमस्कार-

आप जिम जाकर पसीना बहाने के बजाय घर पर ही सुबह एकांत में योगा व सूर्य नमस्कार कर सकते हैं जिससे हेल्थ सही,दिमाग टेंशन फ्री और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

 

 

COMMENT