इंडिया वर्सेज न्यूजीलैंड: बारिश प्रभावित मैच के बीच जानें कौन है जीत का दावेदार!

Views : 2214  |  0 minutes read
chaltapurza.com

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में आज गुरुवार को टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच नॉटिंगम में खेला जाना है जहां पिछले 3-4 दिन से रूक-रूक कर बारिश हो रही है। मैच के दौरान बारिश का दख़ल रहता है तो 50 ओवर के मैच में कटौती की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो मैच के ओवरों को घटाया जा सकता है। मौसम विभाग ने इस बात का अनुमान जताया है कि मैच के दौरान हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। माना जा रहा है कि यदि मैदानी परिस्थितियां खेल के अनुकूल नहीं रहेंगी तो मैच अधिकारी खिलाड़ियों की सुरक्षा को खतरे में नहीं डालेंगे। इस बात की भी आशंका ज्यादा है कि मैच बिना कोई गेंद फेंके ही रद्द हो जाए। हालांकि, क्रिकेट फैंस की उत्सुकता को देखते हुए कम ओवर का मुकाबला खेला जा सकता है। आइए हम आपको बताते हैं मैच से पहले की रिपोर्ट..

न्यूजीलैंड से हिसाब बराबर करने का मौका

आईसीसी विश्व कप के अपने शुरुआती दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमों को हराकर आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से होना है जिसने प्रैक्टिस मैच में उसे पराजित किया था। टीम इंडिया अपनी इस हार का हिसाब इस मैच में पूरा कर सकती है। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम भी अपने शुरुआती तीनों मुकाबलों को जीतते हुए विश्व कप में अब तक अजेय है। प्रतियोगिता में न्यूजीलैंड ने अब तक श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराया है। अब तक हुए अपने तीनों मैच जीतकर न्यूजीलैंड पॉइंट्स टेबल में सबसे ऊपर है। दोनों ही टीमों ने अब तक प्रतियोगिता में एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है।

chaltapurza.com

दोनों टीमों के बीच अब तक का ये रहा है रिकॉर्ड

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 106 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए हैं जिनमें से 55 इंडिया ने अपने नाम किए हैं, वहीं कीवी टीम ने 45 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। दोनों के बीच अब तक एक मैच टाई और 5 मैच बेनतीजा रहे हैं। विश्व कप में अब तक दोनों टीमों सात बार एक दूसरे के ख़िलाफ़ मैच खेली हैं, जिनमें से न्यूजीलैंड ने चार और टीम इंडिया ने 3 मुकाबले जीते हैं। अगर भारतीय टीम यह मैच जीत जाती है तो वह विश्व कप में न्यूजीलैंड से हिसाब बराबर कर सकती है। भारत जहां आईसीसी की वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर है, वहीं न्यूजीलैंड एक स्थान पीछे तीसरे स्थान पर बना हुआ है। मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम का पलड़ा भारी नज़र आता है। जबकि न्यूजीलैंड ने प्रतियोगिता में अब तक किसी बड़ी टीम को नहीं हराया है। ऐसे में दोनों ही टीमें इस मुकाबले में पूरी जी-जान से खेलेंगी।

क्या रहा है भारत का रिकॉर्ड ट्रेंट ब्रिज के मैदान पर

नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर भारत ने अब तक 6 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं जिनमें से उसे 3 में जीत मिली है जबकि तीन मुकाबले इंडिया ने गंवाए है। अगर ट्रेंट ब्रिज मैदान पर पिछले 10 मैचों के परिणाम की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने चार बार जबकि बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है। अगर इस ग्राउंड पर पिच की बात करें और पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच को छोड़ दें तो प्रतियोगिता में अब तक बल्लेबाजों का ही बोलबाला देखा गया है। इस मैच में गेंदबाजों को काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। जानकारी के लिए बता दें कि नॉटिंघम में पूरे सप्ताह बारिश की आशंका जताई गई है, ऐसे में मैच में पूरे ओवर फेंके जाने की संभावना बहुत कम है। मौसम विभाग ने यहां अधिकतम तापमान 13 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है।

Read More: फेसबुक ने इस वजह से करोड़ों अकाउंट्स किए डिलीट, कहीं आपका तो नहीं!

कार्तिक या शंकर में से किसी एक को मिलेगा मौका?

टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन अंगूठे की चोट के कारण कम से कम अगले तीन सप्ताह तक तक मैच नहीं खेल पाएंगे। इस दौरान होने वाले 3-4 मैचों में बाहर रहेंगे, ऐसे में लोकेश राहुल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी दी जा सकती है। इस बीच टीम में दिनेश कार्तिक या विजय शंकर में से किसी एक को प्लेइंग इलेवन में में जगह मिल सकती है। इस मैच में विजय शंकर के खेलने की संभावना अधिक है क्योंकि वह बल्लेबाजी के साथ ही गेंदबाजी में भी योगदान कर सकते हैं।

COMMENT