इनोवेशन: ड्रोन से खाना पहुंचाएगा जोमेटो, कंपनी ने किया सक्सेसफुल ट्रायल

Views : 1739  |  0 minutes read

आपने कभी सोचा था कि आपका मनपसंद खाना सिर्फ पांच मिनट में आप तक पहुंच सकता है। कुछ सालों पहले आधे घंटे में घर तक पिज्जा ना पहुंचने पर मुफत पिज्जा देने का आफर भी हमको अजीब लगता था। टेक्नोलॉजी का कमाल देखिए कि अब तीस मिनट में नहीं बल्कि दस मिनट में आपका फेवरेट खाना आपके घर पहुंचेगा। बुधवार को गुडगांव बेस्ड फूड डिलीवरी कंप​नी जोमेटो ने एक ऐसा एक्सपेरीमेंट किया।

जोमेटो ने ड्रोन के जरिए पांच किलो के फूड पैकेट को 80 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से दस मिनट में पहुंचाने का परीक्षण किया है जोकि सफल रहा।

Drone Delivers Food packet

ट्रैफिक से बचने के लिए चुना हवाई रास्ता

जोमेटो कंपनी के सीईओ दीपेन्द्र गोयल ने ​इस ड्रोन परीक्षण के बारे में बताया कि इस हाइब्रिड ड्रोन ने पांच किमी का सफर सिर्फ दस मिनट में पूरा कर लिया। इस हाइब्रिड ड्रोन की स्पीड 80 किमी प्रति घंटा है। गोयल बाते हैं कि देश की मेट्रो सिटीज में भारी ट्रैफिक की वजह से कम समय में फूड डिलीवर करना एक बडा चैलेंज होता है ऐसे में ये ड्रोन दिल्ली, मुंबई और दूसरे महानगरों में भी दस से पंद्रह मिनट के बीच ही कस्टमर के घर तक फूड डिलीवर करने में सफल होगा। दीपेन्द्र कहते हैं कि ये हमारे लिए बडी उप​लब्धि होगी। कंपनी इससे बेहतर टाइमिंग के साथ डिलिवरी कर सकेगी और अपना समय भी बचा लेगी।

कानपुर के स्टूडेंट ने बनाया ये हाइब्रिड ड्रोन

जोमेटो ने पिछले साल दिसंबर में लखनऊ बेस्ड स्टार्टअप टेक ईगल इनोवेशन का अधिग्रहण किया था। यह कंपनी ड्रोन टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला स्टार्टअप है। इस अधिग्रहण के बाद ही जोमेटो के भारत में ड्रोन-बेस्ड फूड डिलीवरी करने की संभावनाएं बढ़ गई थीं। कंपनी हाईब्रिड मल्टी-रोटर ड्रोन्स का भी एक हब-टू-हब डिलीवरी नेटवर्क बना रही है। टेक ईगल को साल 2015 में आईआईटी कानपुर के छात्र रहे विक्रम सिंह मीना ने पढाई के दौरान बनाया था।

https://youtu.be/KB6_ce54cFU

अभी तीस मिनट से पहले फूड डिलीवर करना नामुमकिन

जोमेटो के फाउंडर दीपेन्द्र ने बताया कि अभी कंपनी की तरफ से बाइक पर फूड डिलीवरी होती है। बडे शहरों में ट्रैफिक और खस्ताहाल रोड की वजह से एक से दो किमी की डिलीवरी भी तीस मिनट में हो पाती है। फूड डिलीवरी के समय को सिर्फ हवाई रूट के जरिए ही आधा किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि एविएशन सिक्योरिटी डिपार्टमेंट से अनुमति मिलते ही इस सुविधा को शुरू कर दिया जाएगा।

 

 

एमेजॉन भी जल्द शुरू करेगा ड्रोन डिलीवरी

जोमेटो के अलावा दूसरी ई—कॉमर्स कंपनियां भी ड्रोन डिलीवरी सिस्टम को जल्द ही शुरू करेंगी। ई—कॉमर्स की जानी—मानी कंपनी एमेजॉन पहले ही वर्ष 2016 में यूके में ऐसा प्रयोग कर चुकी है। एमेजॉन ने पिछले सप्ताह लॉस वेगास में आयोजित हुई रिमॉर्स कॉफ्रेंस में दावा किया कि वो आने वाले समय में प्रोडक्ट डिलीवरी के लिए ड्रोन सुविधा शुरू ​करेगी। इस सुविधा के शुरू होने से किसी भी जगह से तीस मिनट के अंदर—अंदर कस्टमर के घर तक प्रोडक्ट डिलीवरी की जा सकेगी।

COMMENT