भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमी-फाइनल मुकाबला: अगर आज भी बारिश हुई तो यह होगा मैच का नतीजा!

10 read
chaltapurza.com

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2019 का पहला सेमीफाइनल टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है। मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में बीते कल यानी मंगलवार को हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन मैच में बारिश ने बाधा डाल दी और 46.1 ओवर के बाद मैच को रोक दिया गया है। ऐसे में भारतीय टीम के फैंस समेत दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों के बीच यह सवाल चर्चा में है कि मंगलवार की तरह ही रिजर्व डे यानी आज बुधवार को मैच नहीं हुआ तो मैच का नतीजा क्या होगा। आइए हम बताते हैं ऐसे मामलों में आईसीसी के क्या नियम हैं..

chaltapurza.com

आज बारिश नहीं हुई तो फेंके जाएंगे कुल 53.5 ओवर

विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में मंगलवार को न्यूजीलैंड ने 46.1 ओवर का खेल लिए हैं, अब वह 3.5 ओवर और खेल सकेगा। उसके बाद टीम इंडिया बल्लेबाजी करने उतरेगी। अगर इस दौरान बारिश नहीं होती है तो भारतीय टीम को निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए पूरे 50 ओवर मिलेंगे। अगर इस दौरान बारिश होती है तो ओवरों की संख्या कम कर दी जाएगी। साथ ही भारत को डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार लक्ष्य दिया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, न्यूजीलैंड की टीम ने बीते कल बारिश शुरू होने तक 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बना लिए थे। उसकी ओर से टॉम लाथम और रॉस टेलर नॉट आउट हैं, जो बाकी बचे 3.5 ओवर बल्लेबाजी करने एक बार फिर मैदान पर उतरेंगे। न्यूजीलैंड की पारी समाप्त होने के 10 मिनट बाद टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में जाएंगे।

chaltapurza.com
क्या कहते हैं अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् के नियम

अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) के विश्व कप के लिए नियमों के अनुसार, अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच टाई होता है तो उस सूरत में मैच के रिजल्ट के लिए सुपर ओवर खेला जाएगा। अगर सेमीफाइनल किसी परिस्थिति में नहीं खेला जा सका तो जो टीम लीग स्टेज में अंक तालिका में उपर है, उसे आगे फाइनल में खेलने का मौका मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मैच आज बुधवार यानी रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला गया तो भारतीय टीम को बिना खेले आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। यानी टीम इंडिया फाइनल मैच खेलेगी।

Read More: क्रिकेट की दुनिया के लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के साथ जुड़ी है यह दिलचस्प कहानी

आईसीसी के नियमों के अनुसार इस स्थिति में जिस टीम के लीग स्टेज में ज्यादा अंक है वह फाइनल खेलने की हक़दार होगी। भारत के विश्व कप पॉइंट टेबल में 15 अंक हैं जबकि, न्यूजीलैंड के 11 अंक ही हैं। अगर किसी परिस्थिति में फाइनल मैच तय दिन या फिर रिजर्व डे के दिन भी नहीं खेला जा सका तो फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता की ट्रॉफी मिलेगी।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.