क्रिकेट के ये धुरंधर आजमा चुके हैं फिल्मों में अपनी किस्मत, जानिए कौन हुआ सफल

5 read

वैसे तो अधिकतर लोगों में जो हुनर होता है वह उसी क्षेत्र में ज्यादा सफल होता है और किसी अन्य क्षेत्र में हाथ आजमाता है तो वह 100 फीसदी सफल हो यह आवश्यक नहीं। जी हां, यहां हम ऐसे ही कुछ क्रिकेट खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने क्रिकेट में तो बड़ा नाम कमाया है लेकिन उन्होंने फिल्मों में भी हाथ आजमाया है। लेकिन वह अभिनय में ज्यादा सफल नहीं हो सके। बेशक इन खिलाड़ियों के क्रिकेट के मैदान पर चौकों—छक्कों से करोड़ों प्रशंसक बनाए हो, लेकिन फिल्‍मी परदे पर इनका जादू नहीं चल सका। फिल्मों में अभिनय के मामले में केवल भारतीय खिलाड़ी ही नहीं विदेशी खिलाड़ी भी फिल्मों में हाथ आजमा चुके हैं।

तो आइए जानते हैं क्रिकेट जगत में सफलता के बाद फिल्‍मी दुनिया में किस्मत आजमाने वाले इन खिलाड़ि‍यों का सफर कैसा रहा…

सलीम दुर्रानी

सलीम दुर्रानी एक ऐसे क्रिकेटर के रूप में जाने जाते हैं जो दर्शकों की डिमांड पर छक्‍के लगाते थे। वह ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने क्रिकेट से बॉलीवुड की और रुख किया और वर्ष 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘चरित्र’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में परवीन बॉबी भी थी।

संदीप पाटिल

संदीप पाटिल अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए जाने जाते थे। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के बॉब विलिस के एक ओवर में छह चौके लगाकर सबको चौका दिया था। वह वर्ष 1983 के विश्व कप चैंपियन टीम इंडिया के सदस्य थे। क्रिकेट के बाद पाटिल ने फिल्म ‘कभी अजनबी थे’ में काम किया था। इस फिल्‍म में उनके साथ पूनम और देबश्री रॉय भी थी। इस फिल्म में विलेन की भूमिका पूर्व विकेटकीपर और विश्व कप 1983 की विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य सैयद किरमानी ने निभाई थी।

सुनील गावस्कर

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान और सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने अपने क्रिकेट कॅरियर के दौरान ही मराठी फिल्म ‘सावली प्रेमाची’ से अभिनय के क्षेत्र में कदम रखा था। लेकिन यह फिल्म ज्याद खास नहीं चल पाई। सनी ने वर्ष 1988 में रिलीज हुई एक कॉमेडी हिन्दी फिल्म ‘मालामाल’ में गेस्ट अपीयरेंस में नजर आए थे।

विनोद कांबली

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त और भारतीय टीम के बल्लेबाज विनोद कांबली भी बड़े पर्दे पर अपना जलवा बिखेर चुके हैं। वर्ष 2002 में रिलीज हुई संजय दत्त और सुनील शेट्टी अभिनीत ‘अनर्थ’ फिल्म में विनोद कांबली ने भी काम किया था।

अनिल कुंबले

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज लेग स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने भी फिल्मों में हाथ आजमाया और अनुपम खेर और मंदिरा बेदी अभिनीत फिल्म ‘मीराबाई नॉट आउट’ में अभिनय किया था।

अजय जडेजा

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर अजय जडेजा ने फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने फिल्म ‘खेल’ और ‘पल-पल दिल के साथ’ में नजर अभिनय कर चुके हैं। इसके अलावा वह रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ में भी आए थे।

ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली भी फिल्मों में अभिनय करने के मामले में पीछे नहीं है। वर्ष 2018 में ब्रेट ली इंडो-ऑस्ट्रेलियन मूवी ‘अनइंडियन’ में काम कर चुके हैं। वह भारत की मशहूर गायिका आशा भोसले के साथ भी एक गाना ‘क्या तुम मेरे हो’ भी रिकॉर्ड कर चुके हैं। बता दें कि ब्रेट ली एक रॉक बैंड ‘सिक्स एंड आउट’ के सदस्य भी रह चुके हैं।

मोहसिन खान

टेस्ट क्रिकेट में मोहसिन खान लॉर्ड्स में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं। जेपी दत्ता की ‘बंटवारा’ से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले मोहसिन ने ‘साथी’, ‘फतह’, ‘मैडम एक्स’, ‘लाट साहब’, ‘महांता’ और ‘गुनेहगार कौन’ जैसी फिल्में कर चुके हैं।

बता दें कि क्रिकेट जगत से बॉलीवुड में कदम रखने वालों में मोहसिन खान को सबसे सफल अभिनेता माना जाता है। मोहसिन खान ने बॉलीवुड एक्ट्रेस रीना रॉय से शादी की थी।

इन क्रिकेट खिलाड़ियों में ज्यादातर एक—दो फिल्मों में नजर आए और मोहसिन खान को छोड़कर कोई ज्यादा सफल नहीं हो सका।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.