भारत: एक महीने के बाद कोरोना के 24 घंटे में 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, ओमिक्रॉन केस भी बढ़े

Views : 646  |  3 minutes read
Corona-Cases-India-Increased

दुनिया के कई देशों के साथ अब भारत में भी कोरोना संक्रमण के नये मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने गुरुवार को बताया कि 33 दिन के बाद देश में फिर से एक दिन में सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। 26 दिसंबर के बाद से यहां रोज 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं, ओमिक्रॉन वैरिएंट की स्थिति को लेकर अग्रवाल ने कहा कि देश में ओमिक्रॉन से संक्रमण के कुल 961 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से 320 मरीज ठीक हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि पूरी दुनिया में 121 देशों में एक महीने में ओमिक्रोन के तीन लाख 30 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और इस दौरान कुल 59 मरीजों की इससे जान गई है। दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के मामलों में बढ़ोतरी के बाद अब फिर से कमी देखी जा रही है। आपको बता दें कि ओमिक्रॉन वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में ही सामने आया था।

महाराष्ट्र और केरल में 10 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि देश में दो राज्य महाराष्ट्र और केरल में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा सक्रिय मामले हैं। वहीं, कुल पॉजिटिविटी रेट 0.92 फीसदी है। महाराष्ट्र में नौ दिसंबर के सप्ताह में पॉजिटिविटी दर 0.76 फीसदी थी, एक महीने में यह करीब 2.59 फीसदी हो गई है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में भी केस पॉजिटिविटी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यह पहले 1.61 फीसदी थी, जो अब लगभग 3.1 फीसदी हो गई है। मालूम हो कि देश में पिछले हफ्ते औसतन 8 हजार से ज्यादा मामले प्रतिदिन सामने आए।

आठ जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से भी ज्यादा

संयुक्त सचिव अग्रवाल ने बताया कि आठ जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 10 फीसदी से अधिक दर्ज की गई है। इनमें से छह जिले मिजोरम के हैं, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता और एक जिला अरुणाचल प्रदेश का है। 14 जिलों में यह दर पांच से 10 फीसदी के बीच है। उन्होंने कहा कि साप्ताहिक कोविड-19 मामलों और संक्रमण दर के आधार पर महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, दिल्ली, कर्नाटक, गुजरात चिंता वाले राज्य व केंद्र शासित प्रदेश बनकर उभर रहे हैं।

देश में अब तक ‘ओमिक्रॉन’ के 327 केस सामने आए, तेजी से बढ़ते मामलों ने बढ़ाई सरकार की चिंता

COMMENT