भारत ने पहले टी-20 में वेस्टइंडीज को हराया, कोहली ने मैच में बनाए ये तीन विश्व रिकॉर्ड

Views : 822  |  0 minutes read
India-Vs-WI-T20

टीम इंडिया ने हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हरा दिया। पहले मैच में जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में विंडीज पर 1-0 की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मैच में नाबाद 94 की शानदार तूफानी पारी खेली और टीम को 18.4 ओवर में ही जीत दिला दी। जबकि टीम इंडिया 208 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही थी। भारत की जीत में कोहली के अलावा ओपनर लोकेश राहुल ने भी 62 रनों की तेज़-तर्रार और महत्वपूर्ण पारी खेलीं। टीम इंडिया ने इस मैच में कई नए रिकॉर्ड अपने नाम किए। कप्तान कोहली ने एक ही मैच में तीन विश्व रिकॉर्ड बनाए।

टीम इंडिया ने 10 साल पुराना अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

इस मुकाबले में भारत ने टी-20 में अभी तक का अपना सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया। इससे पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ करीब 10 साल पहले वर्ष 2009 में 207 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ 208 रनों के लक्ष्य को पार करते हुए भारत ने 209 रन बनाए। इस तरह भारत ने दस साल पुराना अपना ही टी-20 रिकॉर्ड तोड़ दिया। टी-20 में टीम इंडिया द्वारा हासिल किए गए टॉप पांच लक्ष्यों की बात करें तो इन दोनों बड़े लक्ष्यों के अलावा उसने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राजकोट में 202 का लक्ष्य हासिल किया था। वर्ष 2018 में भारत ने इंग्लैंड को ब्रिस्टल में 199 रनों का लक्ष्य पार करते हुए मात दी थी। इसके अलावा साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध सिडनी में 198 रनों का लक्ष्य हासिल किया था।

वेस्टइंडीज पर जीत के साथ ही टीम इंडिया ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 7 टी-20 मैचों में जीत दर्ज की है। दुनिया में किसी भी टीम का यह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बेहतर रिकॉर्ड है। इस मामले में पाकिस्तान दूसरे नंबर पर आता है। पाकिस्तान ने टी-20 में वेस्टइंडीज को लगातार पांच मुकाबलों में हराया है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया भी वेस्टइंडीज को लगातार चार मुकाबलों में हरा चुके हैं।

Virat-Kohli-

कोहली ने 23वीं बार टी-20 में 50 प्लस की पारी खेली

वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टी-20 मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने तीन विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। कोहली दुनिया के दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 2500 रन का आंकड़ा पार कर किया। विराट कोहली इस फॉर्मेट मे सबसे तेज 2500 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 73 मैचों में 50 से ज्यादा की औसत से ये रन बनाए हैं। कोहली ने सबसे तेज रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया है। इसके अलावा विराट कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल कॅरियर में 23वीं बार 50 से ज्यादा रन की पारी खेली है। इससे पहले रोहित शर्मा ने ही भारत के लिए 22 बार पचास प्लस की पारी खेली थीं, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड था। अब ये रिकॉर्ड कोहली के नाम हो गया है।

Read More: बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली ने बताया.. ऋषभ पंत को धोनी बनने में कितने साल लगेंगे

भारत के विराट कोहली टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा। रोहित शर्मा के नाम इस फॉर्मेट में 2539 रन दर्ज हैं। वहीं, कोहली ने अब 2544 रनों पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टी-20 में अपना सर्वोच्च स्कोर भी बनाया है। वे दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनका क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में रन बनाने का औसत 50 से ज्यादा का है।

 

COMMENT