भारत ने श्रीलंका को टी-20 में हराया, विराट कोहली ने यह रिकॉर्ड किया अपने नाम

Views : 874  |  4 minutes read
India-vs-Sri-lanka

टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को पराजित कर दिया। इंदौर के होलकर मैदान में मंगलवार को खेले गए सीरीज के इस मुकाबले में भारत ने श्रीलंकाई टीम को सात विकेट से मात दी। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 142 रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में तीन विकेट खोकर मैच अपने नाम कर कर लिया और सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच में शानदार रिकॉर्ड बनाया।

श्रीलंकाई टीम को लगातार छठे मैच में हराया

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने अपने घरेलू मैदान पर श्रीलंका टीम को लगातार छठे टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में हराया है। उसे पिछली बार करीब चार साल पहले साल 2016 में पुणे में खेले गए मुकाबले में 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। होलकर स्टेडियम में दोनों टीमों का दूसरी बार आमना-सामना हुआ। इससे पहले दिसंबर 2017 में टीम इंडिया ने श्रीलंका को 88 रन पराजित किया था। भारत के लिए उस मैच में केएल राहुल ने 89 रन की शानदार पारी खेली थी। बता दें, दोनों टीमों के बीच तीसरा और अंतिम मुकाबला 10 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच रविवार को गुवाहाटी में पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

राहुल, श्रेयस, शिखर और कोहली ने बनाए रन

टीम इंडिया के लिए इस मैच में ओपनर लोकेश राहुल ने 45, श्रेयस अय्यर ने 34, शिखर धवन ने 32 और कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 30 रन की पारी खेली। राहुल और धवन ने पहले विकेट के लिए 71 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। राहुल ने अपने पारी में छह चौके जड़े। वे हसरंगा की बॉल पर बोल्ड आउट हुए। राहुल ने धवन के साथ पहले विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। श्रेयस ने भारत के लिए आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाए। उन्होंने 26 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। कोहली और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की अच्छी साझेदारी की।

वहीं, मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम के लिए कुशल परेरा ने सबसे ज्यादा 34 रन की पारी खेली। उसके लिए दनुष्का गुणतिलका ने 20 रन बनाए। भारत की कसी हुई गेंदबाजी के आगे श्रीलंका 20 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर मात्र 142 रन ही बना सकी। टीम इंडिया के शार्दुल ठाकुर ने तीन विकेट अपने नाम किया। उन्होंने 19वें ओवर में तीन विकेट लिए। जबकि नवदीप सैनी ने 2 विकेट लेकर मैच ऑफ़ द मैच अवॉर्ड जीता। उन्होंने 4 ओवर में मात्र 18 रन देकर दो विकेट झटके।

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दूसरे टी-20 मुकाबले में बतौर कप्तान क्रिकेट के इस ​फॉर्मेट में 1000 रन पूरे किए। वे कप्तान के तौर एक हजार से ज्यादा रन बनाने वाले छठे और दूसरे भारतीय बन गए। इस मामले में पूर्व कप्तान एमएस धोनी उनसे आगे हैं। धोनी ने 72 टी-20 मैचों में 37.06 की औसत से 1112 रन बनाए थे, जबकि कोहली 32 मैच में ही 1006 रन बना चुके हैं। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस के नाम हैं।

Read More: 24 मई को खेला जाएगा आईपीएल-13 का फाइनल, इस बार होंगे ये बदलाव

उन्होंने 40 मैचों में 1273 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने मैच में एक और रिकॉर्ड फ़िर से अपने नाम कर लिया। इस मैच में कोहली टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने अपने हमवतन रोहित शर्मा को इस मामले में पीछे छोड़ा। रोहित ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 104 मैच खेलते हुए 2633 रन बनाए थे। उन्हें श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेली जा रही वर्तमान सीरीज़ से आराम दिया गया है।

 

COMMENT