विशेष: बड़े दिलचस्प हैं बॉलीवुड कोरियोग्राफर फराह खान की जिदंगी से जुड़े किस्से

Views : 4406  |  3 min. read

बॉलीवुड की जानी-मानी कोरियोग्राफर, फिल्म निर्देशक और निर्माता फराह खान 9 जनवरी को अपना 54वां जन्मदिन मना रही हैं। बॉलीवुड में फराह को ‘मै हूं ना’, ‘ओम शांति ओम’, जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। फराह छोटे पर्दे का भी एक जाना पहचाना चेहरा है। वे कई रिएलिटी शोज में बतौर जज हिस्सा रही हैं। जन्मदिन के इस खास मौके पर आइए एक नजर डालें फराह की जिंदगी पर।

फराह का जन्म आज ही के दिन 1965 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता कामरन खान अपने दौर के स्टंट फिल्म मेकर और मां मेनका ईरानी है। जो स्क्रीनराइटर हनी ईरानी की बहन हैं। मां-पिता के अलावा फराह के एक भाई साजिद खान है जो बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक हैं। बता दें कि अभिनेता फरहान अख्तर और उनकी बहन जोया अख्तर रिश्ते में फराह के मौसेरे भाई-बहन हैं।

फराह जब 11 साल की थी तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। डूबते कॅरियर की वजह से उनके पिता शराब पिने लगे और खराब लीवर की वजह से उनकी मौत हो गई। उस वक्त फराह 19 साल की थी।

माइकल जैक्सन से थी बेहद प्रभावित

फराह की स्कूली पढ़ाई मुंबई के सेंट टेरेसा कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की वहीं कॉलेज की पढ़ाई सेंट जेवियर्स कॉलेज से। फराह का रुझान बचपन से ही डांस की ओर था। बचपन के दिनों से ही वे माइकल जैक्सन से बेहद प्रभावित थी। पढ़ाई खत्म करने के बाद फराह ने डांस में ही कुछ करने का मन बनाया।

कॅरियर की शुरुआत

फराह को अपने कॅरियर के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था। शुरुआती दिनों में फराह और उनके भाई साजिद बैकग्राउंड डांसर के रुप में भी काम किया। फिल्म ‘जो जीता वही सिकंडर’ उनके कॅरियर में टर्निंग प्वॉइंट साबित हुई। सरोज खान के फिल्म छोड़ने के बाद फराह ने इस फिल्म के कई गाने कोरियोग्राफ किये। जिसके बाद उन्हें फिल्मों में बतौर कोरियोग्राफर अच्छी खासी पहचान मिली। बॉलीवुड में उन्होंने 100 से ज्यादा गाने कोरियोग्राफ किये हैं।

एक्टिंग और निर्देशन में डेब्यू

फराह ने फिल्म इंडस्ट्री में ना सिर्फ अपने डासिंग मूव्ज से जलवा बिखेरा बल्कि अपनी एक्टिंग का भी दमखम दिखाया। जी हां आपको बता दें कि साल 1998 में आई फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ से फराह ने एक्टिंग डेब्यू किया था। वहीं निर्देशक के तौर पर साल 2004 में आई फिल्म ‘मै हूं ना’ से डेब्यू किया।

छोटे पर्दे पर आई नजर

फराह छोटे पर्दे के कई रिएलिटी शोज को होस्ट कर चुकी हैं। वे ‘तेरे मेरे बीच में’ इंडियन आइडल के सीजन 1 और सीजन 2, जो जीता वही सुपरस्‍टार, एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा, डांस इंडिया डांस लिटिल मास्‍टर्स जस्‍ट डांस में बतौर जज नजर आ चुकी हैं।

8 साल छोटे शिरिष से रचाई शादी

साल 2004 में फराह ने अपने से 8 साल बड़े शिरीष कुंदूर से शादी की थी। दोनों की मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई। दोनों के बीच दोस्ती हुई जो बाद में शादी में बदल गई। बता दें इस शादी से दोनों को तीन बच्चे हैं।

COMMENT