आईएमडी ने सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश का जताया अनुमान

Views : 1451  |  3 minutes read
IMD-Rainfall-Forecast

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सितंबर महीने के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य से अधिक (लंबी अवधि के औसत के 110 प्रतिशत से अधिक) होने की संभावना है। विभाग के अनुसार, मौसम के पूर्व अनुमानों को झुठलाते हुए अगस्त में भले ही बादल जमकर नहीं बरसे, लेकिन सितंबर में ये घिरेंगे भी और इनके बरसेंगे की भी प्रबल संभावना है। आईएमडी का कहना है कि देशभर में सितंबर माह में सामान्य से अधिक बारिश होगी, जबकि अगस्त में सामान्य से 24 फीसदी कम वर्षा दर्ज की गईं।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान को किया अपडेट

आईएमडी के निदेशक मृत्युंजय मोहापात्रा ने कहा कि सितंबर महीने में देश के अधिकांश हिस्से में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होगी। आईएमडी ने इसके साथ ही बारिश के अपने पूर्वानुमान में संशोधन किया है। उन्होंने कहा कि आईएमडी ने मौसम के लिए समग्र वर्षा पूर्वानुमान को भी अपडेट कर दिया है और अब यह सामान्य वर्षा के निचले छोर के आसपास होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा, ‘सितंबर के दौरान पूरे देश में मासिक वर्षा सामान्य से अधिक (लंबी अवधि के औसत के 110 प्रतिशत से अधिक) होने की संभावना है।

मोहापात्रा ने कहा कि मानसून की कमी अब नौ प्रतिशत पर है और सितंबर के दौरान अच्छी बारिश के कारण इसके कम होने की उम्मीद है। आईएमडी के अनुसार, जुलाई में सात प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई थी, जबकि जून में 10 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गईं।

‘ला निना’ के फिर से उभरने की संभावना बढ़ी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक मृत्युंजय मोहापात्रा के मुताबिक, सितंबर में उत्तर भारत, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के दक्षिणी हिस्से में सामान्य या उससे कम बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि नवीनतम वैश्विक मॉडल पूर्वानुमान बताते हैं कि मौजूदा ईएनएसओ (अल निनो) की स्थिति भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर पर जारी रहने की संभावना है और नकारात्मक भारतीय महासागर द्विध्रुवीय स्थितियां जारी रहने की संभावना है। हालांकि, मध्य और पूर्वी भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर के ऊपर समुद्र की सतह का तापमान (एसएसटी) ठंडा होने के संकेत दे रहा है। साथ ही मानसून के बाद ‘ला निना’ की स्थिति के फिर से उभरने की संभावना बढ़ गई है।

दिल्ली में सितंबर माह में बारिश का टूटा रिकॉर्ड

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में 19 साल बाद सितंबर में सबसे अधिक बारिश हुई। आईएमडी ने जानकारी दी कि दिल्ली में बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 24 घंटों में 112.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 19 वर्षों में सितंबर में एक दिन में हुई सबसे अधिक वर्षा है। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में 13 सितंबर, 2002 को 126.8 मिमी बारिश हुई थी वहीं, अब तक इस महीने में सबसे अधिक बारिश की बात करें तो 16 सितंबर 1963 को 172.6 मिमी वर्षा हुई थी।

Read Also: देश के तीन राज्यों में हर वयस्क को लगी वैक्सीन की पहली डोज

COMMENT